फ्रांस-भारत के बीच हुए अहम समझौते, मोदी बोले-दोनों देशों की दोस्ती है खास - AZAD SOCH फ्रांस-भारत के बीच हुए अहम समझौते, मोदी बोले-दोनों देशों की दोस्ती है खास - AZAD SOCH
BREAKING NEWS
Search

Live Clock Date

Your browser is not supported for the Live Clock Timer, please visit the Support Center for support.

फ्रांस-भारत के बीच हुए अहम समझौते, मोदी बोले-दोनों देशों की दोस्ती है खास

379

नई दिल्लीः   फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  हैदराबाद हाऊस में बैठक के बाद ज्वाइंट प्रैस कॉन्फैंस की। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देशों की दोस्ती काफी खास है। दोनों देश समृद्ध विरासतों के उत्तराधिकारी हैं। दोनों देशों के बीच विभिन्न क्षेत्रों में 14 अहम समझौते हुए। इससे पूर्व राष्ट्रपति भवन में मैक्रों को गॉड ऑफ ऑनर दिया गया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मैक्रों और उनकी पत्नी ब्रिगित मैरी क्लाउड मैक्रों का राष्ट्रपति भवन में स्वागत किया।

 हस्ताक्षर इन समझौतों पर हुए

  • भारत और फ्रांस के बीच रणनीतिक भागीदारी में रक्षा, परमाणु ऊर्जा तथा अंतरिक्ष के क्षेत्र में सहयोग का मामला शामिल हैं।
  • दोनों देश विभिन्न क्षेत्रों, खासकर समुद्री सुरक्षा तथा आतंकवाद से निपटने के क्षेत्रों में संबंधों को मजबूत बनाने पर हस्ताक्षर हुए।
  • ‘‘अंतरिक्ष के क्षेत्र में भारत और फ्रांस के बीच एक परिपक्व गठजोड़ है, इसको लेकर भी दोनों के बीच हस्ताक्षर हुए। भारत और फ्रांस के बीच अंतरिक्ष के क्षेत्र में सहयोग पांच दशक से भी पुराना है। परंपरागत क्षेत्रों के अलावा अक्षय ऊर्जा, उच्च गति वाली ट्रेन और व्यापार में सहयोग बढ़ाने पर भी जोर होगा।
  • इसके अलावा शहरी विकास और शिक्षा क्षेत्र में भी समझौते हुए।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *