Rbada : small age and High aimsRbada : small age and High aims
Your browser is not supported for the Live Clock Timer, please visit the Support Center for support.

उम्र छोटी कारनामे बड़े-बड़े रबादा के

186

Rabada ने कपिल और इयान बॉथम को पीछे छोड़ा


नई दिल्ली – साऊथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रहे दूसरे टेस्ट के दौरान तेज गेंदबाज कासिगो रबादा ने ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में 5 विकेट झटककर एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। रबादा अभी 22 साल के हैं। रबादा इतनी कम उम्र में वह आठ बार पांच विकेट झटका चुके हैं। बता दें कि 22 साल की उम्र तक इससे पहले इंगलैंड के तेज गेंदबाज इयान बॉथम, भारत के कपिल देव, पाकिस्तान के स्पिनर सक्लेन मुश्ताक आठ बार पांच विकेट हासिल कर चुके थे। इसके बाद रबादा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच विकेट लेकर इन दिग्गजों की बराबरी कर ली है।
अगर रबादा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरी पारी में भी पांच विकेट झटक लिए तो वह इन दिग्गजों को पीछे छोड़ जाएंगे। उनके आगे इस समय वकार युनूस चल रहे हैं जो 22 साल के होने तक टेस्ट क्रिकेट में दस बार पांच या इससे ज्यादा विकेट हासिल कर चुके हैं।
रबादा ने चाहे ही आठ बार पांच विकेट निकाल चुके हो, लेकिन वह भारत के स्पिनर हरभजन सिंह का रिकॉर्ड अभी नहीं तोड़ पाए। बता दें कि महज 17 साल की उम्र में डेब्यू करने वाले हरभजन ने 22 साल की उम्र तक पहुंचते-पहुंचते 11 बार पांच विकेट का हॉल निकाला था। भारत के ही इरफान पठान 7 बार पांच विकेट का हॉल निकालकर इस लिस्ट में चौथे स्थान पर बने हुए हैं।
वहीं रबादा के नाम पर टेस्ट क्रिकेट के एक्टिव गेंदबाजों में सबसे बेहतरीन स्ट्राइक रेट देने का भी रिकॉर्ड है। रबादा ने अब तक टेस्ट क्रिकेट में 5122 बॉल फेंकी हैं। इनमें से वह 129 विकेट प्राप्त कर चुके हैं। उनका स्ट्राइक रेट 39.7 चल रहा है। उनसे बेहतर स्ट्राइक रेट वाले तीन गेंदबाज अब संन्यास ले चुके हैं। इसकारण रबादा ही इस समय सर्वश्रेष्ठ स्ट्राइक रेट के साथ खेल रहे हैं। बता दें कि टेस्ट क्रिकेट में सबसे बेहतरीन बॉलिंग स्ट्राइक रेट का रिकॉर्ड इंगलैंड के लोहमैन के नाम पर है जिन्होंने 18 मैच में 112 विकेट झटके और 34.1 का स्ट्राइक रेट बनाए रखा।




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *