, 'BJP ने हत्या के आरोपी को अध्यक्ष बनाया' - अमित शाह पर राहुल का सबसे बड़ा वार - AZAD SOCH , 'BJP ने हत्या के आरोपी को अध्यक्ष बनाया' - अमित शाह पर राहुल का सबसे बड़ा वार - AZAD SOCH
Your browser is not supported for the Live Clock Timer, please visit the Support Center for support.

, ‘BJP ने हत्या के आरोपी को अध्यक्ष बनाया’ – अमित शाह पर राहुल का सबसे बड़ा वार

220

कांग्रेस पार्टी के 84वें महाधिवेशन में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने केंद्र में सत्तारूढ़ बीजेपी और आरएसएस पर जमकर हमला बोला. राहुल ने कहा कि बीजेपी अध्यक्ष हत्यारोपी हैं. अपने संबोधन की शुरुआत में राहुल गांधी ने कहा, ‘मैं अपना आधा भाषण हिंदी में दूंगा, आधा इंग्लिश में, इस सम्मेलन में शामिल होने साउथ इंडिया से आए लोगों के लिए.

कांग्रेस पांडवों और बीजेपी कौरवों की तरह

दिल्ली में आयोजित महाधिवेशन में राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस पांडवों की तरह है, जो सच्चाई के लिए लड़ती है. बीजेपी और आरएसएस कौरवों की तरह है जो सिर्फ सत्ता के लिए लड़ते हैं. उन्होंने कहा कि कौरवों की तरह बीजेपी सत्ता के नशे में चूर है. उन्होंने कहा कि बीजेपी एक संगठन की आवाज है और कांग्रेस पूरे देश की आवाज है.

कांग्रेसियों ने जान दी, आरएसएस वाले माफी मांगते रहे

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ‘लाखों कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने देश के लिए अपनी जान दी है. इस देश में एक भी ऐसा राज्य नहीं है, जिसमें कांग्रेसियों ने अपनी जान नहीं दी हो. कांग्रेसी नेता अंग्रेजों के समय में जेल गए थे, लेकिन इनके सावरकर चिट्ठी लिखकर भीख मांग रहे थे. मैं खुश होकर नहीं कहता कि हमारी सरकार के आखिरी समय में हम जनता की उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे, जनता की उम्मीदों के हिसाब से नहीं चले.’

अर्थव्यवस्था का विकास तो बेरोजगारी क्यों?

राहुल ने कहा, ‘आज भ्रष्टाचारी ताकत में हैं. हम दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है. लेकिन दूसरी ओर करोड़ों युवाओं के पास रोजगार नहीं है. हर जगह लोग कह रहे हैं कि देश का विकास हो रहा है, लेकिन जब देश में घूमता हूं, किसी नौजवान से पूछता हूं क्या करते हो, वह कहता है कुछ नहीं. ये आज के हिंदुस्तान की सच्चाई है. हर जगह मेड इन चाइना उत्पाद मिलता है.’

राहुल ने कहा, ‘गुजरात के चुनाव में लोगों ने कहा कि मैं मंदिर में जाता हूं. लेकिन मैं बहुत पहले से ही सिर्फ मंदिर में नहीं, मस्जिद, चर्च और गुरुद्वारे में भी जाता हूं. मेरी 34 साल की उम्र थी, राजनीति में आया. सिंधिया जी थे, पायलट जी थे, कमलनाथ जी थे. बहुत कुछ सीखने को मिलता है.’

दो कहानियां मंदिर जाने की

राहुल ने कहा, ‘मंदिर की दो कहानी सुनिए. एक बार शिव का मंदिर था, पूजा हो रही थी, पंडित बैठे थे, पूजा खत्म हुई. मैंने पंडित जी से सवाल पूछा- गुरु जी, ये बताइए आपने किया क्या, दूध डाला, पानी डाला, मंत्र पड़े, आपने किया क्या. पंडित जी ने कहा- पहले सिक्योरिटी वालों को दूर करो, मैंने किया. फिर उन्होंने मुझे मंदिर के पीछे दीवार पर खड़ा किया, कहा- दीवार पर माथा लगा. मैंने लगाया तो उन्होंने कहा- मैं यहां का नहीं हूं, कश्मीर का हूं, लोगों को मत बताना. तू भगवान ढूंढ रहा है, वह तो तुझे कहीं भी मिल जाएगा. मंदिर, मस्जिद, चर्च, गुरुद्वारे, पेड़, आसमान में सब जगह मिलेगा. मैंने कहा- धन्यवाद गुरु जी. मैं चला गया.’

राहुल ने दूसरी कहानी में कहा, ‘दूसरा मंदिर, वही पूजा, वही सवाल,  पंडित ने कहा- बेटा ये मत पूछ. मैं अड़ गया, मैंने फिर से पूछा. पंडित जी ने कहा- मैंने पूजा कर दी है, तुम प्रधानमंत्री बनने जा रहे हो. फिर बोले- मंदिर की छत पर क्या है? मैंने कहा- सीमेंट है, जब तुम पीएम बन जाओगे, छत पर सोना लगा देना.’ एक व्यक्ति सच्चाई कहता है. एक बातें बनाता है.

संगठन पर सवाल

देश का युवा सवाल पूछ रहा है, युवा गुस्से में है, किसान आत्महत्या कर रहे हैं. देश में एक ही संगठन है- ये हाथ वाला संगठन (कांग्रेस). यह संगठन ही देश के युवाओं को रोजगार यही संगठन दे सकता है, लेकिन इसके लिए संगठन को बदलना पड़ेगा. कई लोगों को यह बुरा लग सकता है, लेकिन ऐसा करना पड़ेगा. पीछे बैठे हमारे कार्यकर्ताओं में बहुत ऊर्जा है, लेकिन उनके और हमारे नेताओं के बीच में दीवार खड़ी है. मेरा पहला काम उस दीवार को तोड़ने का होगा. गुस्से से नहीं, प्यार से. हमारे सीनियर नेताओं की इज्जत करके, प्यार से हम दीवार तोड़ेंगे.

कार्यकर्ताओं को ताकत

कोई पैराशूट से टिकट लेकर नीचे गिरता है. दूसरे तरीके में 10-15 साल कार्यकर्ता खून-पसीना देता है और टिकट देने से पहले उससे कहा जाता है- तुम्हे टिकट नहीं मिलेगा. नहीं, अब ऐसा नहीं होगा, आप कार्यकर्ता हो- आपको टिकट मिलेगा. गुजरात में हमने छोटा सा उदाहरण दिया. कार्यकर्ताओं को टिकट दिया. गुजरात में मोदी जी सी-प्लेन में दिखाई दिए थे. हमने कांग्रेसी कार्यकर्ताओं को ताकत दे दी तो मोदी जी सी-प्लेन नहीं सबमरीन में दिखेंगे.

युवाओं के लिए स्टेज खाली

मैंने भारत के युवाओं के लिए स्टेज खाली किया है. आज तक किसी पार्टी के कार्यक्रम में स्टेज खाली नहीं किया. मैंने आपने लिए किया है. नरेंद्र मोदी भी आपकी ताकत के बिना देश को नहीं बदल सकते हैं, कोई भी नहीं बदल सकता है. मैं करोड़ों लोगों से कहना चाहता हूं कि मैं इस स्टेज को आपसे भरूंगा. प्रतिभावान युवाओं की मदद से मैं स्टेज को भरूंगा.

10 साल में अमेरिका और चीन के साथ होगा भारत

आज दुनिया में दो विजन दिखाई दे रहे हैं- एक अमेरिका का विजन और एक चीन का विजन. मैं 10 सालों में तीसरा विजन दुनिया के सामने लाना चाहता हूं- भारत का विजन. ताकि लोग कहें कि ये है असली विजन. साफ बात है, हमारा चीन से मुकाबला है. चीन में 24 घंटे में 30 हजार रोजगार देते हैं, हमें उनसे प्यार से मुकाबला करना है, नफरत से नहीं, रोजगार कैसे आएगा- हर जिले में कुछ न कुछ बनता है. हम तकनीक और बैंक से इन चीजों को जोड़ेंगे. किसानों की फसलें सड़ रही हैं. मोदी जी कहते हैं- मैं सब बिकवाऊंगा. हम फूड पार्क बनाएंगे, सीधे वहां जाकर फसल बिकेगी.

पहले की तरह करेंगे किसानों की रक्षा

मैं किसानों से कहना चाहता हूं कि आपने इस देश को बनाया है. तकनीक से पहले, बड़े-बड़े उद्योगों से पहले आपने अपने खून-पसीने से इस देश को बनाया है. आपका अहसान हम कभी नहीं भूलने वाले. हमारी सरकार आएगी तो हम आपकी रक्षा करेंगे. पहले जैसे हमने आपका 70 हजार करोड़ रुपया माफ किया था, हम आगे जरूरत पड़ने पर भी आपकी मदद करेंगे. किसानों की रक्षा और रोजगार की जरूरत है तो शिक्षा बहुत जरूरी है.

 

शिक्षा के लिए करेंगे काम

आज व्यापम को पूरे देश में फैलाया जा रहा है. दिल्ली में छात्र धरना दे रहे हैं, प्रश्न-पत्र बिक रहे हैं, कुछ लोग इन्हें खरीद कर बेच रहे हैं. शिक्षा का हक हर युवा का हक है. आज आईआईटी-आईआईएम है, लेकिन बहुत कम हैं. हमारी सरकार आएगी तो इन संस्थानों में मिलने वाली शिक्षा पूरे देश में दी जाएगी.

कांग्रेस और आरएसएस में फर्क

हम हिंदुस्तान के हर संस्थान की इज्जत करते हैं, आरएसएस वाले देश के हर संस्थान को खत्म करना चाहते हैं. वे बस एक संस्थान को मानते हैं- आरएसएस. वे चाहते हैं कि देश के बाकी संस्थान उनके नीचे काम करें. चाहे वह न्यायपालिका हो, संसद हो, पुलिस हो या कोई और संगठन. मीडिया वाले हमारे बारे में भी खराब लिखते हैं, कई बार गलत भी लिखते हैं. लेकिन मैं आपको आश्वासन देना चाहता हूं कि कांग्रेस का हाथ आपकी रक्षा करेगा. जब आरएसएस आपको मारेगा तो हम आपकी रक्षा करेंगे. दो विचारधाराओं की लड़ाई है, और हम जीतने जा रहे हैं.

कांग्रेस गांधी जी का संगठन, शेरों का संगठन

बीजेपी चुनाव हारते जा रही है. मोदी जी के चेहरे पर आपने फर्क देखा होगा. अब सूट नहीं पहनते हैं. सोच रहे होंगे कि गुजरात में तो बच गए शायद 2019 में नहीं बच पाएंगे. कांग्रेस को किसी से नहीं डरना है. यह गांधी जी का संगठन है. शेरों का संगठन है. हम लोग हिंसा नहीं फैलाएंगे.

 




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *