WhatsApp: ब्लू टिक बंद होने के बावजूद पता करें, आपका मैसेज पढ़ा गया या नहीं - AZAD SOCH WhatsApp: ब्लू टिक बंद होने के बावजूद पता करें, आपका मैसेज पढ़ा गया या नहीं - AZAD SOCH
BREAKING NEWS
Search
Your browser is not supported for the Live Clock Timer, please visit the Support Center for support.
Your browser is not supported for the Live Clock Timer, please visit the Support Center for support.

WhatsApp: ब्लू टिक बंद होने के बावजूद पता करें, आपका मैसेज पढ़ा गया या नहीं

393

कुछ लोगों को व्हाट्सऐप में ब्लू टिक अच्छा लगता है और कुछ लोगों को बुरा, ऐसे में कुछ लोग इसे अपने प्राइवेसी को ध्यान में रखकर बंद कर देते हैं. क्योंकि वो नहीं चाहते कि आपको मालूम हो कि उन्होंने आपका मैसेज पढ़ा है या नहीं. लेकिन आपके किसी फ्रेंड ने ब्लू टिक यानी रीड रिसीप्ट फीचर को बंद कर दिया है तब भी आप एक ट्रिक मदद से जान सकते हैं कि आपके फ्रेंड ने आपका मैसेज पढ़ा है या नहीं.

ये तरीका है वॉयस मैसेज का. व्हाट्सऐप ने रीड रिसीप्ट फीचर को 2014 में लॉन्च किया था. ये फीचर यूजर को जानकारी दे देता है कि उनका मैसेज सामने वाले के द्वारा पढ़ लिया गया है. हालांकि आजकल कुछ लोग नहीं चाहते कि सामने वालों को उनकी ऑनलाइन उपलब्ध होने की जानकारी हो. ऐसे लोग इस फीचर को ऑफ कर देते हैं. प्राइवेसी ऑप्शन के अंदर मौजूद ये फीचर टेक्स्ट और वीडियोज के लिए तो काम करता है लेकिन वॉयस क्लिप्स को सपोर्ट नहीं करता.

व्हाट्सऐप ने अपने ब्लॉग में जानकारी दी है कि ब्लू टिक वॉयस क्लिप्स के लिए कॉम्पैटिबल नहीं है. ऐसे में यदि आप जानना चाहते हैं कि आपका कोई फ्रेंड ऑनलाइन है या नहीं तो उन्हें एक छोटा वॉयस मैसेज भेज दें. यानी यदि आप कंफर्म होना चाहते हैं कि आपका मैसेज पढ़ा गया या नहीं तो आप वॉयस मैसेज का सहारा ले सकते हैं. हालांकि वॉयस क्लिप्स में भी ब्लू टिक तभी नजर आएगा जब आपका क्लिप सुन लिया गया होगा.

इसके अलावा WhatsApp ने डिलीट फॉर एवरीवन फीचर को अपडेट किया है. अपडेट के बाद अब यूजर्स भेजे गए मैसेज को 4096 सेकेंड्स या 68 मिनट और 16 सेकेंड बाद भी डिलीट कर सकते हैं, जबकि पुरानी समय सीमा 420 सेकेंड या 7 मिनट की थी. व्हाट्सऐप बीटा इन्फो की एक रिपोर्ट के मुताबिक व्हाट्सऐप के लेटेस्ट वर्जन में भेजे गए मैसेज को वापस लेने की अवधि बढ़ा दी गई है. पहले के मुकाबले अब यह एक घंटे आठ मिनट तक कर दी गई है. यानी घंटे भर तक आप भेजे गए मैसेज वापस ले सकते हैं.




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *