अब नहीं होंगे बलात्कार, लड़की ने बना दिया 'रेप-प्रूफ' डिवाइस! # Rape proof device - AZAD SOCH अब नहीं होंगे बलात्कार, लड़की ने बना दिया 'रेप-प्रूफ' डिवाइस! # Rape proof device - AZAD SOCH
BREAKING NEWS
Search
Your browser is not supported for the Live Clock Timer, please visit the Support Center for support.
Your browser is not supported for the Live Clock Timer, please visit the Support Center for support.

Live Clock Date

Your browser is not supported for the Live Clock Timer, please visit the Support Center for support.

अब नहीं होंगे बलात्कार, लड़की ने बना दिया ‘रेप-प्रूफ’ डिवाइस! # Rape proof device

931

# Rape proof device

आज के समय में ज्यादातर महिलाएं स्वतंत्र होकर ऑफिस या किसी ओर जगह पर काम करती हैं। इम मॉर्डन समय में महिलाएं भी पुरूषों की तरह अपने करियर को लेकर मेहनत कर रही हैं और आगे बढ़ रही हैं। इसके बावजूद भी उन्हें मानसिक, शारीरिक, यौन उत्पीड़न, रेप और स्त्री द्वेष जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में उत्तर प्रदेश के फर्रूखाबाद जिले की रहने वाली सीनू कुमारी ने एक ऐसी डिवाइस बनाई है जोकि रेप को रोकने के साथ ही उसे पकड़ने में भी मदद करेगी।

 

सीनू कुमारी का कहना है कि उसकी इस खोज से रेप जैसी घटनाओं को रोकने में काफी मदद मिलेगी। इस डिवाइस में कैमरा, जीपीएस जैसी खूबियां हैं, जिसके जरीए महिलाएं सुरक्षित रह सकती हैं। उनका यह ‘रेप-प्रूफ’ डिवाइस अंडरवियर में लगाया गया है, जिसमें लगे कैमरे रेपिस्ट का चेहरा कैप्चर कर लेंगे और इसमें लगे बटन के एक क्लिक पर मदद के लिए कॉल भी की जा सकती हैं। इसके अलावा इसमें लगे जीपीएस की मदद से परिवार और पुलिस को अलर्ट भी किया जा सकता है। इतना ही नहीं इस डिवाइस में लॉक भी लगा है, जिसे बिना पासवर्ड के नहीं खोला जा सकता।

 

 

फिलहाल सीनू बीएससी की पढ़ाई कर रही है और उनकी इस खोज को राष्ट्रीय खोज संस्थान इलाहाबाद में रजिस्ट्रेशन के लिए भेज दिया गया है। सीनू ने सात साल की बच्ची के साथ रेप की घटना की खबर सुनकर इस बारे में कुछ करने का सोचा और इस डिवाइस का निर्माण किया। सीनू का कहना है कि महिलाओं को हर समय इस डिवाइस को पहनने की जरूरत नहीं, वह अकेले सफर के दौरान इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *