पंजाब बजट पेशः इनकम टैक्स भरने वालों को झटका, 2400 Rs. डेवेलपमेंट टैक्स लगाया - AZAD SOCH पंजाब बजट पेशः इनकम टैक्स भरने वालों को झटका, 2400 Rs. डेवेलपमेंट टैक्स लगाया - AZAD SOCH
BREAKING NEWS
Search

Live Clock Date

Your browser is not supported for the Live Clock Timer, please visit the Support Center for support.

पंजाब बजट पेशः इनकम टैक्स भरने वालों को झटका, 2400 Rs. डेवेलपमेंट टैक्स लगाया

268

पंजाब के वित्तमंत्री ने प्रदेश सरकार का दूसरा बजट पेश किया। वित्त मंत्री मनप्रीत बादल ने इसे विधानसभा में पेश किया। इस बजट में कैप्टन सरकार ने आयकर भरने वालों को बड़ा झटका दिया है। इसमें आयकर भरने वालों पर 200 रुपये प्रतिमाह पंजाब डेवेलपमेंट टैक्स लगाने का प्रस्ताव रखा गया। जिससे एक इनकम टैक्स देने वाले पर सालाना 2400 रुपये का बोझ बढ़ जाएगा। 129698 करोड़ का बजट पेश…

– मनप्रीत बादल ने कुल 129698 करोड़ का बजट पेश किया। इसके तहत किसानों की कर्जमाफी के लिए 4250 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया। पराली की समस्या से निपटने के लिए बजट मे 100 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।
– कांग्रेस सरकार का बजट पेश करते हुए बादल बोले कि साल 2017-18 में पंजाब की सकल राज्य घरेलू उत्पाद (ग्रॉस स्टेट डोमेस्टिक प्रोडक्टः जीएसडीपी) 4.33 लाख करोड़ थी, जो कि बढ़कर 4.77 लाख करोड़ रुपए हो गई है।
– बादल ने इस बार के बजट में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के लिए 914.57 करोड़ रुपए आवंटित किए हैं। यह रकम पिछले साल के मुकाबले 18 फीसदी अधिक है।
– अमृतसर में स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट के लिए 39 करोड़ रुपए और फाजिल्का में टेरटियरी कैंसर केयर सेंटर के लिए 45 करोड़ रुपए देने का ऐलान किया।
– बिजली सब्सिडी के लिए 1440 करोड़ रुपये दिए गए। नाभा में फोकल प्वाइंट बनाने का प्रस्ताव रखा गया। श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश उत्सव के लिए 100 करोड़ का प्रस्ताव रखा गया। जलियांवाला बाग की शताब्दी के लिए 10 करोड़ रुपये दिए गए।

छठी से बारहवीं तक की छात्राओं को देंगे फ्री सेनेटरी नैपकिन
-पंजाब सरकार स्कूलों में छठी से बारहवीं क्लास तक की छात्राओं को फ्री सेनेटरी नैपकिन देगी। इसके लिए 10 करोड़ का प्रावधान किया गया।
-पहली से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों पाठ्यपुस्तक देने के लिए 49 करोड़ का प्रावधान किया गया।




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *