भारत बंद: पंजाब में स्कूल-कॉलेज, बसें और इंटरनेट बंद, बड़ी संख्या में सुरक्षा बल तैनात - AZAD SOCH भारत बंद: पंजाब में स्कूल-कॉलेज, बसें और इंटरनेट बंद, बड़ी संख्या में सुरक्षा बल तैनात - AZAD SOCH
Search

Date

Your browser is not supported for the Live Clock Timer, please visit the Support Center for support.

भारत बंद: पंजाब में स्कूल-कॉलेज, बसें और इंटरनेट बंद, बड़ी संख्या में सुरक्षा बल तैनात

562
  • सुप्रीम कोर्ट ने एससी-एसटी एक्ट के तहत दर्ज मामलों में तुरंत गिरफ्तारी पर रोक लगा दी है।
  • दलित संगठन सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले का विरोध कर रहे हैं।
  • इक्का दुक्का घटनाओं को छोड़ कर कुल मिलाकर पंजाब में माहोल शांति पूर्ण रहा

एससी-एसटी एक्ट पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ दलितों का भारत बंद कई जगहों पर हिंसक हो गया है। देश के 9 राज्यों में इसका असर देखा गया। मध्य प्रदेश में हिंसा के चलते 4 लोगों की मौत हो गई। वहीं बिहार के वैशाली में प्रदर्शनकारियों ने एक एंबुलेंस को रोक दिया। इसके चलते एक नवजात की जान चली गई। राजस्थान-एमपी में दो गुटों के बीच झड़प में 30 लोग जख्मी हो गए। उधर, पंजाब में बंद के चलते सीबीएसई की परीक्षाएं टाल दी गई हैं। केंद्र सरकार ने इस फैसले के खिलाफ सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में रिव्यू पिटिशन दायर की।

पंजाब:

सभी स्कूल-कॉलेज, यूनिवर्सिटी और बैंक बंद किए गए। सीबीएसई की 10वी-12वीं की परीक्षाएं टाली गईं। रात 11 बजे तक बसें और इंटरनेट बंद हैं। सुरक्षा बलों के 12 हजार अतिरिक्त जवानों को फील्ड में उतारा गया है।

पटिआला और बठिंडा में पुलिस को हल्का लाठीचार्ज कर भीड़ को कंट्रोल में करना पड़ा।
पटिआला में सुबह रेल को भी रोकने को कोशिस की गई जिसे पुलिस ने मस्तैदी से चालू करवा दिया

 

 हरियाणा:

नेशनल हाइवे -1 बंद कर दिया गया। कैथल में रोडवेज डिपो में घुस गए। यहां टिकट काउंटरों पर तोड़फोड़। प्रदर्शनकारियों ने एक ट्रेन इंजन पर पत्थरबाजी की। पुलिस ने भीड़ को खदेड़ने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े।

राजस्थान

-अलवर के दाऊदपुर में प्रदर्शनकारियों ने रेल की पटरी उखाड़ दी है. जिसके चलते यहां 5 ट्रेन फंसी हुई हैं. बताया जा रहा है कि पुलिस की फायरिंग में 3 युवक जख्मी हो गए हैं. यहां 3 वाहनों को भी जलाया गया है. वहीं, खैरथल थाने में प्रदर्शनकारियों ने आग लगा दी. इतना ही नहीं, उन्होंने डिप्टी एसपी की पिटाई कर उन्हें जख्मी कर दिया. इस दौरान हुई पुलिस फायरिंग में पवन नाम के एक व्यक्ति की मौत हो गई है. जिला कलेक्टर राजन विशाल ने रात आठ बजे तक इंटरनेट सेवा बंद कर दी है.

-भरतपुर में महिलाएं लाठियां लेकर सड़कों पर उतरीं और जाम लगा दिया. वहीं, बाड़मेर में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़प भी देखने को मिली. जिसमें पुलिस समेत करीब 25 लोग घायल हो गए. पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े और लाठीचार्ज किया.

-सांचौर में व्यापारियों के साथ मारपीट की गई. इसके अलावा दुकानें तोड़ी गईं और करीब आधा दर्जन मोटरसाइकिल को आग के हवाले कर दिया गया.

-पुष्कर में भी भीड़ हिंसक हो गई और 25 से ज्यादा वाहनों को नुकसान पहुंचाया. कुछ वाहनों में आग भी लगा दी गई. इस दौरान पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा. कुछ पुलिसकर्मी भी चोटिल हुए.

-जयपुर में मालगाड़ी को रोका गया. इस दौरान भीड़ ने ट्रेन के डिब्बों की पिन निकाल ली और किसी भी गाड़ी को न निकलने देने की चेतावनी दी. यहां शहर में हिंसक भीड़ ने कपड़े के एक शोरूम में तोड़फोड़ भी की. राजस्थान के बाड़मेर, अलवर, सीकर, झुंझुनू, जालौर और बीकानेर समेत कुल 6 जिलों में इंटरनेट सेवाएं बैन की गई हैं.




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *