ऋषिकेश घूमने जाएं, तो इन खास चीजों को मिस न करें - AZAD SOCH ऋषिकेश घूमने जाएं, तो इन खास चीजों को मिस न करें - AZAD SOCH
BREAKING NEWS
Search

Live Clock Date

Your browser is not supported for the Live Clock Timer, please visit the Support Center for support.

ऋषिकेश घूमने जाएं, तो इन खास चीजों को मिस न करें

435

गर्मियां आ चुकी हैं. ऐसे में सभी लोग कहीं न कहीं घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं. अगर आप भी कहीं घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो हिल स्टेशन पर आपको न सिर्फ गर्मी से राहत मिलेगी बल्कि आप खुद को टेंशन फ्री महसूस करेंगे. आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऋषिकेश के बारे में. जहां जाकर आपको प्रकृति से जुड़ाव महसूस होगा.

कैंपिंग का यादगार अनुभव 

कैंपिंग लाइफटाइम का एक्स्पीरियंस होता है जिसका मजा उठाने के लिए आप चाहें तो अपने दोस्तों के साथ जा सकते हैं या फिर अगर आप अकेले जा रहे हैं तब भी यह आपके लिए एक अच्छा मौका होगा अनजान लोगों से दोस्ती करने काइन कैपिंग पैकेजेज में रिवर राफ्टिंग, ट्रेकिंग और क्लिफ जंपिंग जैसी ऐक्टिविटीज भी शामिल होती है, लिहाजा आप इन अडवेंचर्स का लुत्फ भी उठा सकते हैं.

बीचेज का शानदार सफर 

अगर आप अपनी हर दिन की भागती-दौड़ती जिंदगी से थक चुके हैं और कुछ सुकून के पल चाहते हैं, तो ऋषिकेश में नदी किनारे बने ढेरों छोटे-छोटे बीच पर जाएं जहां आप एकांत में तसल्ली के साथ रिलेक्स कर सकते हैं. यहां स्टीमर्स भी चलते हैं जो राम झूला-लक्ष्मण झूला से चलते हैं और नदी का सफर कराकर वापस लाते हैं.

राम झूला और लक्ष्मण झूला 

अगर आपको प्रकृति को करीब से देखना पसंद है, तो आप राम झूला और लक्ष्मण झूलें में जाकर शानदार अनुभव लेना चाहते हो. आपको अगर फोटोग्राफी का शौक है, तो फोटोग्राफी के लिए ये परफेक्ट डेस्टिनेशन है.

योग से दें मन को शांति 

अगर आप मेडिटेशन पर यकीन करते हैं तो आप ऋषिकेश के योगा सेंटर में जा सकते हैं. आपको यहां का शांत वातावरण बहुत पसंद आएगा. आप यहां मेडिटेशन सेंटर में जाकर योग ट्राई कर सकते हैं.

विदेशी खानों का मजा 

ऋषिकेश उन लोगों के लिए जन्नत की तरह है जो कभी-कभार फिरंगी टेस्ट ट्राई करने से परहेज नहीं करते. अगर आप भी तंदूरी और बटर चिकन खा-खाकर बोर हो चुके हैं तो ऋषिकेश में पीटा ब्रेड संग हमस, फ्लैट ब्रेड पिज्जा, केसादीया (Quesadillas), क्रीमी चीजी लजानिया (Lasagne) जैसी विदेशी क्यूजीन्स को बेहद कम दाम में खा सकते हैं.

कैसे पहुंचे 

आमतौर पर लोग हरिद्वार से यात्रा आरंभ करते हैं. हरिद्वार दिल्ली से लगभग 225 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. दिल्ली व हरिद्वार, गढ़वाल विकास निगम-मंडल द्वारा कई टूर प्लान उपलब्ध हैं. दिल्ली से हरिद्वार के लिए आप चाहे तो ट्रेन अथवा बस से भी जा सकते हैं. जहां, प्राइवेट टैक्सी, उत्तरांचल रोडवेज की बसें या निजी यातायात सेवाएं भी आसानी से उपलब्ध हो जाती है, जिसका लाभ पर्यटक आसानी से उठा सकते हैं.




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *