BCCI gives Kohli name for sports gem award BCCI gives Kohli name for sports gem award

Live Clock Date

Your browser is not supported for the Live Clock Timer, please visit the Support Center for support.

खेल रत्न के लिए BCCI ने भेजा कोहली का नाम, द्रोणाचार्य के लिए द्रविड़

355

BCCI ने राजीव गांधी खेल रत्न सम्मान के लिए भारतीय कप्तान विराट कोहली का नाम नामांकित किया है. इसके अलावा द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ का नाम भेजा गया है. आपको बता दें कि राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार, खेल के क्षेत्र में मिलने वाला सबसे बड़ा सम्मान है.

BCCI की ओर से महान सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर के नाम की सिफारिश ध्यानचंद लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार के लिए की गई है. प्रशासकों की समिति के प्रमुख विनोद राय ने द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए द्रविड़ के नामांकन की पुष्टि की है.

राय के मुताबिक, हमने विभिन्न वर्गों में सरकार को कई नामांकन भेजे हैं. राहुल द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए बीसीसीआई द्वारा नामित है.’’ गौरतलब है कि इस साल द्रविड़ के मार्गदर्शन में अंडर-19 टीम ने विश्व कप जीता जिसके कारण उनके नाम की सिफारिश इस पुरस्कार के लिए की गई है. वहीं उनके ही मार्गदर्शन में 2016 में भी टीम फाइनल में पहुंची थी. वह भारत-ए टीम के भी कोच हैं और जूनियर तथा सीनियर क्रिकेट के बीच सेतु का काम कर रहे हैं.

BCCI ने द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए नामांकन भेजना बंद कर दिया था क्योंकि कभी-कभी कई कोच खिलाड़ी की सफलता का श्रेय लेने आगे आ जाते थे.

एजेंसी के मुताबिक, बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘ऐसा तब हुआ जब भारत के एक पूर्व सलामी बल्लेबाज ने दो नामांकन पर हस्ताक्षर किए जहां कोचों ने दावा किया कि खिलाड़ी ने उनके मार्गदर्शन में काम किया है. इसके बाद से हमने नामांकन भेजना बंद कर दिया.’’

BCCI ने कोहली को दूसरी बार खेल रत्न के लिए नामांकित किया है. कोहली का नाम 2016 में भी भेजा गया था लेकिन तब रियो ओलंपिक की तीन स्टार खिलाड़ियों पीवी सिंधू, साक्षी मलिक और दीपा करमाकर को यह पुरस्कार मिला था.

जहां तक गावस्कर का सवाल है तो भारतीय क्रिकेट में एक खिलाड़ी के रूप में उनके योगदान को नकारा नहीं जा सकता. सामान्य तौर पर ध्यानचंद पुरस्कार उन्हें दिया जाता है जिन्हें अपने खेलने के दौरान अर्जुन पुरस्कार नहीं मिला हो, गावस्कर को हालांकि अर्जुन पुरस्कार मिला है.




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *