After facebook Now Twitter users' privacy at risk, Disclose scandal After facebook Now Twitter users' privacy at risk, Disclose scandal
BREAKING NEWS
Search

Live Clock Date

Your browser is not supported for the Live Clock Timer, please visit the Support Center for support.

खतरे में Twitter यूजर्स की प्राइवेसी, सामने आया घोटाला

510

Twitter users Privacy at Risk

London:  फेसबुक के बाद अब Twitter users Privacy भी खतरे में है। मीडिया खबरों के अनुसार ट्विटर ने भी यूजर्स के डाटा को कैम्ब्रिज एनालिटिका को बेचा है। आपको बता दें कि ब्रिटेन की राजनीतिक सलाहकार कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका करीब 8.7 करोड़ फेसबुक यूजर्स का डाटा लीक करने के विवादों के घिरी थी।

2015 में माइक्रोब्लागिंग वैबसाइट से खरीदे डाटा

 
संडे टेलीग्राफ की एक रिपोर्ट के अनुसार, कैंब्रिज एनालिटिका के लिए टूल्स बनाने वाले एलेक्सेंडर कोगन ने 2015 में माइक्रोब्लागिंग वैबसाइट से डाटा खरीदे थे। कोगन ने ग्लोबल साइंस रिसर्च (जीएसआर) की स्थापना की थी। कोगन का कहना है कि उन्होंने इस सूचना का इस्तेमाल सिर्फ ‘ब्रैंड रिपोर्ट’ तैयार करने और ‘सर्वे एक्सटेंडर टूल्स’ के लिए किया और ट्विटर की नीतियों का कतई उल्लंघन नहीं किया।

रिपोर्ट में कहा गया है कि कोगन ने दिसंबर 2014 से अप्रैल 2015 के दौरान ट्विटर से ट्वीट, प्रयोगकर्ता के नाम, फोटो, प्रोफाइल तस्वीर और गंतव्य संबंधी डाटा खरीदे। ज्यादातर ट्वीट सार्वजनिक थे। ट्विटर कंपनियों और संगठनों से उन्हें सामूहिक रूप से जुटाने के लिए शुल्क वसूलती है।

 

पहले से ही जांच के घेरे में फेसबुक

इसी महीने फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग ने अपनी गलती स्वीकार करते हुए कहा था कि 8.7 करोड़ प्रयोगकर्ताओं का डाटा अनुचित तरीके से कैंब्रिज एनालिटिका को दिया गया। फेसबुक द्वारा अपने प्रयोगकर्ताओं की गोपनीयता को सुरक्षित रखने में विफल रहने के बाद सोशल मीडिया कंपनियां गहन जांच के घेरे में हैं। ट्विटर जैसी कंपनियों के पास फेसबुक की तुलना में कहीं कम निजी सूचनाएं रहती हैं।




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *