Sandy storm hits Rajasthan, threatens storm in North India Sandy storm hits Rajasthan, threatens storm in North India
BREAKING NEWS
Search

Live Clock Date

Your browser is not supported for the Live Clock Timer, please visit the Support Center for support.

राजस्थान में रेतीले तूफान ने दी दस्तक, उत्तर भारत में आंधी-तूफान का अलर्ट जारी

782

Sandy storm hits Rajasthan, threatens storm in North India

Sandy Storm India- मौसम विभाग की चेतावनी के बाद राज्थान में रेतीले तूफान ने दस्तक दे दी है। राजस्थान में अचानक आए तेज तूफान से लोग सकते में है, लोग अपने घरों में बंद हो गए हैं। राज्य में अचानक तेज हवा के साथ रेत की परते उड़ती दिखाई दीं।

भारतीय मौसम विभाग ने सोमवार को उत्तर भारत के कई हिस्सों में आंधी-तूफान की चेतावनी जारी की। वहीं 50 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है।

मौसम विभाग ने अंबर रंग के अलर्ट में बताया कि जम्मू एवं कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, सिक्किम और पश्चिमी बंगाल के कई हिस्सों में मौसम खराब हो सकता है।

मौसम विभाग चार कलर कोड में चेतावनी जारी करता है जो सावधानी के स्तर पर आधारित होते हैं। ग्रीन (कोई कार्रवाई नहीं), येलो (स्थिति पर नजर बनाए रखें), अंबर (सरकारी एजेंसियां खराब मौसम के लिए तैयार रहें) और रेड (एजेंसियां कार्रवाई करें)।

आया नया पश्चिमी विक्षोभ
मौसम विभाग के अतिरिक्त निदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने बताया कि जम्मू एवं कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में नया पश्चिमी विक्षोभ आया है। वहीं उत्तरी-पूर्वी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश और हरियाणा पर एक चक्रवात बना हुआ है। इससे उत्तर भारत में हल्की बारिश हो सकती है। हालांकि इस तूफान का प्रभाव दो मई को आए तूफान से कम होगा। उस वक्त आए तूफान ने राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में खूब तबाही मचाई थी और 100 से ज्यादा लोगों की जान चली गई थी।

इन जगहों के येलो अलर्ट
पंजाब, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा, पश्चिमी मध्य प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, कर्नाटक और केरल के तटीय क्षेत्र में तेज हवा संग बारिश हो सकती है। उधर महाराष्ट्र के विदर्भ में लू चलने की आशंका है।

बता दें कि मौसम विभाग ने देश के 13 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों में को चेतावनी दी थी। मौसम विभाग ने चेताया था कि सोमवार को आंधी-तूफान, बारी बारिश और ओले गिरने की आशंका है।इस बारे में गृह मंत्रालय ने भी रविवार को चेतावनी जारी की है।

प्रभावित नहीं होगा मानसून

रेतीला तूफान

रेतीला तूफान

आपको बता दें कि चार राज्यों में आने वाले तूफान का असर मानसून पर नहीं पड़ने वाला है। तूफान की स्थिति मौसम की तीन अलग-अलग स्थितियों से बनी है। पश्चिम में तनाव के कारण राजस्थान, पंजाब और हरियाणा के ऊपर चक्रवात परिसंचरण की स्थिति बनी, जिससे गरजने वाले बादल बने। यह पैटर्न यूपी होते हुए बिहार पहुंचा और वहां उसे बंगाल की खाड़ी से नमी मिली। इसी वजह से उच्च तापमान के चलते तूफान जैसा माहौल बन गया।

हिमाचल के इन जिलों में चेतावनी

मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश के शिमला, सोलान, हमीरपुर, मंडी, कांगरा और ऊना में 7-8 मई को तेज हवा और आंधी चलने की चेतावनी दी।

हरियाणा में दो दिन बंद रहेंगे स्कूल

शिक्षा मंत्री ने तेज आंधी-पानी की आशंका को देखते हुए दो दिन के लिए निजी एवं सरकारी स्कूलों को बंद रखने की घोषणा की है। आज और कल प्रदेश में तेज आंधी की आशंका से स्कूलों को बंद रखा जाएगा। राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग की मौसम के बारे में दी गई जानकारी के बाद स्कूलों बंद रखने का फैसला किया गया। जिला प्रशासन ने इसकी पुष्टि की है। विभागीय जानकारी के मुताबिक, एहतियात के तौर पर स्कूलों की छुट्टी की घोषणा की गई है।




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *