Dark circles Treatment | आखों के डार्क सर्किल से छुटकारा कैसे पाएं Dark circles Treatment | आखों के डार्क सर्किल से छुटकारा कैसे पाएं
BREAKING NEWS
Search

Live Clock Date

Your browser is not supported for the Live Clock Timer, please visit the Support Center for support.
Dark circles Treatment

Dark Circle Treatment | आखों के डार्क सर्किल से छुटकारा कैसे पाएं

622

Dark circles Treatment- आपकी आंखों के चारों ओर डार्क सर्कल कई कारणों से हो सकती है जैसे कि देर रात, तनाव और अस्थमा या छींकने जैसी एलर्जी।  अंधेरे सर्कल के लिए सबसे अच्छा उपाय कारण का उपचार है।

यदि कारण देर रात और अनियमित नींद पैटर्न है, तो उन्हें नियमित करने की कोशिश करें। तनाव या किसी भी एलर्जी जैसे अस्थमा या छींकने और उपचार का पालन करने के लिए विशेषज्ञ सलाह लें।

dark circles Treatment

आंखों के नीचे त्वचा की मलिनकिरण का एलर्जी सबसे आम कारण हो सकता है। मौसमी एलर्जी की समस्याएं जैसे कि  बुखार अक्सर ओवर-द-काउंटर और पर्चे दवाओं के साथ प्रभावी ढंग से इलाज किया जा सकता है। यदि आपकी अंधेरे सर्कल या फुफ्फुस स्थिर हैं, तो आपके घर या कार्यस्थल में एक रसायन के लिए एक ज्ञात खाद्य एलर्जी या एलर्जी हो सकती है। एक सामान्य एलर्जी जो अंधेरे सर्कल का कारण बनती है वह लसनी होती है। यह मुख्य रूप से गेहूं के आटे के लिए एलर्जी है।

Dark circles Treatment

नींद की कमी त्वचा को पैलर बनने का कारण बनती है (इस प्रकार आंखों के नीचे अंधेरे की उपस्थिति बढ़ती है), और यह परिसंचरण को कम कर देता है। नींद की कमी, खराब विटामिन अवशोषण के साथ-साथ एड्रेनल फ़ंक्शन को कम करने और एक दुष्चक्र में समाप्त होता है। आपको सामान्य रूप से एड्रेनल फ़ंक्शन का समर्थन करने के लिए अपने तनाव को कम करने, अधिक नींद लेने और उचित विटामिन और खनिजों को लेने की आवश्यकता है।

Dark circles Treatment

डार्क सर्किल विटामिन के की कमी के कारण हो सकते हैं। हाल के शोध से पता चला है कि कई मरीजों में काफी हद तक पफनेस और मलिनकिरण को कम करने के लिए विटामिन के और रेटिनोल युक्त त्वचा क्रीम लंबे समय तक उपयोग सबसे प्रभावी इलाज़ है

Dark circles Treatment

आम तौर पर आंखों को रगड़ना एलर्जी पैदा करता है, लेकिन हमेशा नहीं। रगड़न से त्वचा को नुकसान होता है और त्वचा के नीचे छोटी केशिकाएं तोड़ सकता है, जिससे दोनों फुफ्फुस और डार्क सर्किल हो सकते है।

विटामिन K

डार्क सर्कल और फुफ्फुस अक्सर विटामिन K या अपर्याप्त एंटीऑक्सीडेंट की कमी और बी 12 (आमतौर पर एनीमिया से संबंधित) की कमी के कारण हो जाता है। बहुत सारे फल और सब्जियां लेना शुरू करें – विशेष रूप से गोभी, पालक, और अन्य पत्तेदार हरी सब्ज़ियां और यदि आवश्यक हो तो दैनिक विटामिन युक्त भोजन लें। परिसंचरण में सुधार के लिए पर्याप्त तरल पदार्थ प्राप्त करें।

अतिरिक्त नमक शरीर को असामान्य स्थानों में पानी को बनाए रखने का कारण बनता है, और इसके परिणामस्वरूप आंखों के नीचे फुफ्फुस हो सकता है। बहुत अधिक नमक आपके परिसंचरण को भी खराब कर सकता है, और त्वचा के नीचे रक्त वाहिकाओं में ब्लूअर दिखाई दे सकता है।

धूम्रपान संवहनी (रक्त वाहिका) की समस्या का कारण बनता है जो न केवल आपके जीवन को नुकसान पहुंचा सकता है, बल्कि आपके रक्त वाहिकाओं को त्वचा के नीचे अधिक ब्लैक दिखा सकता है

पानी

रोजाना कम से कम दस गिलास पानी पीएं।

योग आपको काले सर्कल से छुटकारा पाने में भी मदद कर सकता है क्योंकि यह आपके दिमाग को आराम देता है और आपको तनाव मुक्त महसूस करने में मदद करता है।




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *