Low interest home loan | लोन लेकर घर खरीदने वालों को RBI ने दी बड़ी राहत Low interest home loan | लोन लेकर घर खरीदने वालों को RBI ने दी बड़ी राहत

Live Clock Date

Your browser is not supported for the Live Clock Timer, please visit the Support Center for support.
20 rs new Note

RBI Home Loan | लोन लेकर घर खरीदने वालों को RBI ने दी बड़ी राहत

347

Business News: Low interest home loan- RBI ने Loan लेकर घर खरीदने वाले लोगों को बड़ी राहत दी है। बैंक ने घर खरीदारों के लिए कर्ज सुविधा को और बेहतर बनाने के लिए अब 35 लाख रुपए तक के कर्ज को प्रायोरिटी सेक्टर लैंडिग (पीएसएल) के लोन की कैटेगरी में शामिल कर दिया है।

यह सुविधा 45 लाख रुपए तक की कीमत वाले मकानों के लिए उपलब्ध होगी। RBI के इस फैसले के बाद 35 लाख रुपए तक के होम लोन सस्ते हो जाएंगे क्योंकि बैंकों से प्रायोरिटी सेक्टर का कर्ज आमतौर पर दूसरे लोन के मुकाबले सस्ता होता है।

45 लाख से कम कीमत वाले घर पर होम लोन सस्ता

रिजर्व बैंक ने एक अधिसूचना में कहा है, ‘‘आ्थिक रूप से कमजोर तबके और निम्न आय वर्ग के लिए सस्ते आवास उपलब्ध कराने के प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए होम लोन से जुड़े प्राथमिक क्षेत्र कर्ज के दिशानिर्देशों को सस्ती आवास योजना के अनुरूप किया गया है। इसके लिए प्राथमिक क्षेत्र लोन के तहत होम लोन सीमा पात्रता को महानगरों के लिए संशोधित कर 35 लाख रुपए और अन्य शहरों के लिए 25 लाख रुपए किया जाएगा।’’ हालांकि, इसके लिए शर्त यह है कि मकान की कुल लागत शहरी क्षेत्रों में 45 लाख रुपए और ग्रामीण क्षत्रों में 30 लाख रुपए से ज्यादा न हो। 

Low interest home loan- निम्न वर्ग को आसानी

वर्तमान में व्यवस्था है कि महानगरों में 35 लाख रुपए और अन्य शहरों में 25 लाख रुपए मूल्य तक के मकानों को प्राथमिक क्षेत्र लोन के दायरे में रखा जाता है और इनके लिए व्यक्तियों को क्रमशः 28 लाख रुपए और 20 लाख रुपए तक का लोन दिया जाता है। रिजर्व बैंक की अधिसूचना में आगे कहा गया है कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की आवासीय परियोजनाओं में पात्रता के लिए फैमिली की इनकम को 2 लाख रुपए से बढ़ा कर 3 लाख रुपए कर दिया गया है, जबकि निम्न आय वर्ग का होम लोन लेने वाले परिवार की सालाना इनकम 6 लाख रुपए कर दी गई है। 

Low interest home loan

#easyhomeloan

#Lowinterestratehomeloan




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *