Blood Pressure Control Blood Pressure Control

Date

Your browser is not supported for the Live Clock Timer, please visit the Support Center for support.
blood pressure control

Low और High ब्लड प्रेशर हो सकते हैं खतरनाक, ऐसे खुद करें कण्ट्रोल

419

Blood Pressure Control- हर आम खास इंसान का Blood Pressure  दिन में कई बार बदलता रहता है। कोई ऐसा आंकड़ा नहीं है जिसे perfect कहा जाए जो किसी एक व्यक्ति के लिए कम होगा वह दूसरे के लिए सामान्य हो सकता है। लेकिन रक्त दाब जनि blood pressure का अत्यंत कम या ज्यादा होना दोनों ही घातक होते हैं।

रक्तदाब ज्यादा कम होने से ऑक्सीजन और पोषक तत्व शरीर के बाकि अंगों तक नहीं पहुंचते। अगर देखा जाए तो उम्र के साथ ब्लड प्रेशर का बढ़ना एक आम समस्या है। लेकिन एक स्वस्थ जीवन शैली अपनाकर और खान पैन सही रख कर इसे नियंत्रण में किया जा सकता हैं।

High Blood Pressure Control कैसे करें – BP control

Blood Pressure control diet

केले :(Banana) 

केला पोटेशियम का अच्छा स्रोत है, जो सोडियम के प्रभाव को कम करता है। केला खाने से Blood Pressure control में रहता है। प्रतिदिन एक या दो केले खाने से आप का Blood Pressure control में रहेगा ।

नारियल पानी : (coconut water)

यह सिस्टोलिक दाब को कम करने में सहायता करता है। दिन में एक नारियल पानी जरूर पिएं। अगर इसे सुबह खाली पेट पी सकें तो अधिक बेहतर होगा। आप का Blood Pressure control में रहेगा ।

 

नींबू: (Lemon) :

सुबह उठकर खाली पेट एक गिलास ताज़ा गुनगुना पानी लेकर उसमें में आधा नींबू निचोड़कर पिएं और दोपहर के खाने के बाद भी हो सके तो एक गिलास नींबू पानी पी लें सकते हैं । नींबू रक्त नलसों को मुलायम और ताकतवर बनाए रखता है। Blood Pressure control में रहेगा ।

लहसुन (Garlic:

कच्चे लहसुन से भी आप अपना हाई ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल कर सकते हैं, कच्चे लहसुन को सलाद के साथ या सब्जी के साथ खाएं। लहसुन हमारे शरीर में नाइट्रिक-ऑक्साइड और हाइड्रोजन-सल्फाइड के निर्माण को स्टीम्यूलेट कर रक्त नलिका को आरामदेह बनाए रखता है। Blood Pressure control में रहेगा ।

 

तुलसी पत्तियां:  डॉ बताते हैं, की हर सुबह पांच से छह तुलसी पत्ते चबाने से ब्लड पररससुरे कण्ट्रोल में रहता है. तुलसी पत्तियों में पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन सी के उच्च स्तर होते हैं जो आपके रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। यह यूजीनॉल नामक एंटीऑक्सीडेंट से भी भरा हुआ है जो रक्तचाप को नियंत्रण में रखता है और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है।

 

Low Blood Pressure Control कैसे करें

Blood Pressure control diet

शकरकंद :

शकरकंद का एक कप जूस दिन में दो बार पिएं। यह लो ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल करने का सबसे अच्छा घरेलू उपचार है।

किशमिश:

31 किशमिश को मिट्टी के बर्तन में डालें। बर्तन को पानी से पूरा भर दें। सुबह कोरे पेट उन्हें एक-एक कर चबाएं उसके बाद पानी भी पी लें।इस से भी लौ ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल होता है. Blood Pressure control में रहेगा ।

तुलसी पत्तियां

तुलसी की 10-15 पत्तियों को पीसकर उनका रस निकाल लें उसे एक चम्मच शहद के साथ खाली पेट खाएं। Blood Pressure control में रहेगा ।

डिहाइड्रेशन

डिहाइड्रेशन भी लो बीपी की वजह बन सकता है। पर्याप्त पानी पीना चाहिए।

बादाम:

सात बादाम रात में भिगोएं। छिलका उतारकर पीस लें और दूध में थोड़ी देर उबाल लें। इसे गुनगुना करके पिएं।

कैफीन:

कैफीन युक्त पेय पदार्थ जैसे कॉफी भी निम्न रक्तदाब में बहुत लाभकारी है। यह रक्तदाब को तेजी से बढ़ा देती है। लेकिन उच्च रक्तदाब से पीड़ित लोगों को इसके सेवन से बचना चाहिए।

 

Also Read : 

पेट दर्द होने पर अपनाएं ये 6 आसान नुस्खे

कॉल करते समय अपना नंबर कैसे छिपाएं

आखों के डार्क सर्किल से छुटकारा कैसे पाएं

Luxmi Mantra जाप करने से हो सकता है धन लाभ

 

#Howcontrolbloodpressure

#Highbloodpressurecontrol

#medicineforhighbloodpressure

#ambulatorybloodpressure

#aspirinbloodpressure

#bloodpressuremonitor

#beetjuiceforbloodpressurecontrol

#bestbloodpressure

#bestwaytocontrol bp

#highbloodpressure

#bloodpressurebyage

#bloodpressureremedy

#bpcontrolduringpregnancy




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *