Dalip Kumar मुंबई के लीलावती अस्पताल में भर्ती Dalip Kumar मुंबई के लीलावती अस्पताल में भर्ती
BREAKING NEWS
Search

Live Clock Date

Your browser is not supported for the Live Clock Timer, please visit the Support Center for support.
Dalip Kumar

Dalip Kumar मुंबई के लीलावती अस्पताल में भर्ती

352

FILMI NEWS : अभिनेता Dalip Kumar  को Tuesday  देर रात Mumbay के Leelawati Hospital में भर्ती कराया गया। डाॅक्टर्स के मुताबिक, Dalip Kumar को सीने में संक्रमण की शिकायत थी। इस वजह से वे असहज महसूस कर रहे थे।

इससे पहले इसी साल फरवरी में Dalip Kumar की तबीयत बिगड़ गई थी। तब शाहरुख खान उनसे मिलने पहुंचे थे। अगस्त 2017 में किडनी इन्फेक्शन के कारण उन्हें तकरीबन एक हफ्ते तक हाॅस्पिटल में रखा गया था। नवम्बर 2017 में भी उन्हें माइल्ड निमोनिया हो गया था। डॉक्टरों ने उन्हें घर पर आराम करने की सलाह दी थी।

ट्रेजेडी किंग के नाम से मशहूर : Dalip Kumar का असली नाम यूसुफ खान है। उनका जन्म 11 दिसंबर 1922 को पेशावर में हुआ था। उनकी शुरुआती पढ़ाई नासिक में हुई। परिवार 1930 में मुंबई शिफ्ट हो गया था।

6 दशक लंबे फिल्मी करियर में उन्होंने ज्वार-भाटा, गंगा-जमुना, अंदाज, दाग, देवदास, आजाद, नया दौर, मधुमति, कोहिनूर, राम और श्याम जैसी फिल्मों में काम किया। मुगल-ए-आजम उनके करियर की सफलतम फिल्मों में से एक है। उन्होंने 1976 में फिल्मों से 5 साल तक संन्यास ले लिया था। इसके बाद वे 1981 में फिल्म क्रांति में कैरेक्टर रोल में नजर आए। इसके बाद कर्मा, शक्ति, सौदागर जैसी फिल्मों में काम किया। उनकी आखिरी फिल्म किला 1998 में आई। उन्हें बॉलीवुड के पहले खान और ट्रेजेडी किंग के नाम से जाना जाता है।

मधुबाला से नाम जुड़ा, 22 साल छोटी सायरा से किया विवाह :

 Dalip Kumar ने 9 फिल्म फेयर अवॉर्ड जीते। उन्हें फिल्मफेयर बेस्ट एक्टर का पहला अवॉर्ड भी जीता, जो उन्हें फिल्म दाग के लिए दिया गया था। उन्हें 1991 में पद्म भूषण और 2015 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया। 1954 में उन्हें दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। 1997 में पाकिस्तान सरकार ने उन्हें निशान-ए-इम्तियाज से सम्मानित किया। दिलीप कुमार का नाम लंबे समय तक मधुबाला के साथ जोड़ा गया, लेकिन उन्होंने उनके साथ विवाह नहीं किया। दिलीप कुमार ने उम्र में 22 साल छोटी सायरा बानो से विवाह किया।




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *