China India Relationship | चीन ने अमरीका से तंग आकर मांगा भारत का साथ China India Relationship | चीन ने अमरीका से तंग आकर मांगा भारत का साथ

Live Clock Date

Your browser is not supported for the Live Clock Timer, please visit the Support Center for support.
India China Relationship

China India Relationship | चीन ने अमरीका से तंग आकर मांगा भारत का साथ

196

China India Relationship

बीजिंगः India China Friendship- America से चल रहे कारोबारी विवाद से तंग China ने  India से सहयोग मांगा है। Wednesday  को India में China embassy  के प्रवक्ता काउंसलर जी रॉन्ग ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा और उचित तरीके से कारोबार के नाम पर एकतरफा ढंग से व्यापार में संरक्षणवाद से न केवल चीन की आर्थिक वृद्धि प्रभावित हो रही है, बल्कि इससे India की तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था के रास्ते में भी अड़चनें आ रही हैं।

India China Friendship

azadsoch

रॉन्ग ने कहा, ‘दो सबसे बड़ी विकासशील और उभरती अर्थव्यवस्थाएं China और India सुधार के महत्वपूर्ण चरण में हैं। दोनों को एक स्थिर बाहरी माहौल की जरूरत है.’ उनसे China और America के बीच व्यापार को लेकर विवाद के बारे में पूछा गया था। पिछले महीने USA President Donald Trump ने China के 200 अरब डॉलर के आयात पर अतिरिक्त शुल्क लगाया था। इसके जवाब में China ने भी America के 60 अरब डॉलर के आयात पर शुल्क लगाने की घोषणा की थी।

India China Friendship

azadsoch

USA President Donald trump ने चेताया है कि अगर China फिर से जवाबी कदम उठाता है, तो वह चीन के 260 अरब डॉलर के और उत्पादों पर अतिरिक्त आयात शुल्क लगाएगा। ऐसे में चीनी दूतावास के प्रवक्ता ने कहा, ‘मौजूदा परिस्थितियों में China और India को आपसी सहयोग को और मजबूत करने की जरूरत है ताकि वे व्यापार में संरक्षणवाद का मुकाबला कर सकें।

India China Friendship

azadsoch

उन्होंने कहा कि America को India और China जैसे विकासशील देशों में मानवाधिकार और धार्मिक मामलों के नाम पर हस्तक्षेप करने की नीति को देखना चाहिए। उन्होंने कहा कि चीन द्वारा दक्षिण चीन सागर का ‘सैन्यकरण’ करने की बात तथ्यों के साथ गड़बड़ी है। अमेरिका को संकट और तनाव पैदा करने के कदमों को बंद करना चाहिए।

India China Friendship

 




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *