Zika Virus in Punjab : Punjab में मंडराया Zika Virus का खतरा Zika Virus in Punjab : Punjab में मंडराया Zika Virus का खतरा
BREAKING NEWS
Search
Your browser is not supported for the Live Clock Timer, please visit the Support Center for support.
Zika Virus symptoms

पंजाब में मंडराया Zika Virus का खतरा

182

Chandigarh: Jaipur में Zika Virus के प्रकोप के बाद Punjab में भी इसका खतरा बरकरार है। Health Department Punjab ने सभी जिलों के Civil Surgeon को Zika Virus के सिलसिले में विशेष सावधानी बरतने को कहा है। यहां तक कि Dengue की रिपोर्ट हर सप्ताह  Head Office Health Department Chandigarh भेजने को कहा है। मगर दूसरी ओर कई स्कूल प्रबंधक बच्चों को Rajasthan  ले जाने का टूर प्लान बनाने में जुटे हैं।

Jaipur पर्यटकों का विशेष आकर्षण का केंद्र है और वहां Zika Virus के 200 के करीब मामले आ चुके हैं।

उल्लेखनीय है कि Zika Virus Dengue Edis Aizpi नामक मादा म‘छर से फैलता है। अगर कोई व्यक्ति Zika Virus लेकर आता है तो यह मच्छर के माध्यम से दूसरों में भी फैल सकता है। इस म‘छर का घातक असर गर्भवती महिलाओं के गर्भ में पल रहे बच्चों पर पड़ता है।

ऐसी स्थिति से बचने के लिए सभी जिलों को Guidelines भेजी जा रही हैं। डाक्टरों व महिला रोग विशेषज्ञों को Pregnant women  के Ultrasound  के समय विशेष ध्यान रखने को कहा है। अगर किसी बच्चे का सिर छोटा लगे तो उसकी सूचना तुरंत सेहत विभाग को देने को कहा है।

Zika Virus

Zika Virus होने पर गर्भधारण न करें महिलाएं

जिला Epidemiologist Dr. Ramesh Bhagat ने कहा कि Zika Virus होने पर प्रभावित इलाकों में महिलाओं को 8 सप्ताह तक गर्भधारण करने से मना किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्कूल प्रबंधक बच्चों को ऐसे स्थानों पर न लेकर जाएं जहां Zika Virus का प्रकोप फैला है और गर्भवती महिलाएं भी ऐसे इलाकों का भ्रमण न करें।

कर्मचारियों की कमी व अन्य कामों में लगाने पर रोक

Punjab में National Bector Born Digital Control Program  में कर्मचारियों की काफी कमी पाई जा रही है। सरकार ने इस वर्ष भी कर्मचारियों की संख्या बढऩे पर ध्यान नहीं दिया है, जिससे Dengue इस वर्ष भी महामारी की तरह फैल सकता है। स्वास्थ्य निदेशक ने एक पत्र जारी करके सभी जिलों के सिविल सर्जनों को निर्देश दिए हैं कि बैक्टर बोर्न के काम में लगे कर्मचारियों को कहीं दूसरी जगह न लगाया जाए। अपने पत्र में डा. जसपाल कौर ने कहा कि कर्मचारियों की पहले ही भारी कमी पाई जा रही है और डेंगू व चिकनगुनिया के मामलों में बेहद वृद्धि हो रही है।




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *