Budget 2019 : मोदी सरकार किसानों के खाते में पा सकती है 15 हजार की राशि Budget 2019 : मोदी सरकार किसानों के खाते में पा सकती है 15 हजार की राशि

Live Clock Date

Your browser is not supported for the Live Clock Timer, please visit the Support Center for support.
Budget 2019

मोदी सरकार किसानों के खाते में पा सकती है 15 हजार की राशि , जानिए वजह

219

केंद्र की मोदी सरकार का आखरी Budget 2019 होगा । जैसे आखरी साल हर एक सरकार अपने बजट में लोगों को लुभाने के लिए कई तरह के तोहफे बांटती है वैसे ही और अंतरिम बजट पेश करने जा रही है मोदी सरकार का यह बजट 2019 लोकसभा चुनावों पर ही केंद्रित रहेगा ।

कुछ दिन पहले एक कार्यक्रम में मोदी सरकार में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भी यह साफ कर दिया है कि इस बार आम लोगों पर सरकार का ध्यान ज्यादा रहेगा । ऐसे में यह खबर भी सामने आई है कि नरेंद्र मोदी सरकार की तरफ से किसानों को इनकम सपोर्ट के रूप में 15,000 रुपये दिए जा सकते हैं ।

ये भी पढ़ें : QISMAT PUNJABI FILM | अम्मी विर्क और सरगुन मेहता

केंद्र सरकार में बैठे सूत्रों से मिली पुख्ता जानकारी के अनुसार मोदी सरकार को Budget 2019 सम्बन्ध में कई आईडिया भी दिए गए हैं, जिनमें कहा गया है कि किसानों को DBT के जरिए अपफ्रंट सब्सिडी दी जाए । उर्वरक, बिजली, फसल बीमा, सिंचाई और ब्याज में रियायत सहित खेती-बाड़ी से जुड़ी हर तरह की सब्सिडी की जगह इनकम ट्रांसफर की व्यवस्था अपनाई जाए.

तेलंगाना और ओडिशा ने किसानों को मदद देने के लिए कृषि कर्ज माफी के बजाय इनकम सपोर्ट का सिस्टम अपनाया है. कृषि क्षेत्र को हर साल 2 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की इनपुट सब्सिडी मिलती है. देश में अगर खेती सेक्टर को ध्यान में रखा जाए तो यह इनपुट सब्सिडी प्रति हेक्टेयर 15000 रुपये बनती है.

ये भी पढ़ें : 21 जनवरी 2019 को होगा साल का पहला पूर्ण चंद्र ग्रहण

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 2015 में कहा था कि सरकार साल 2022-23 तक किसानों की आमदनी दोगुना करना चाहती है. इसके लिए 10 प्रतिशत सालाना से ज्यादा की ग्रोथ रेट की जरूरत है, लेकिन कृषि उत्पादन की रफ्तार इससे अभी भी पीछे चल रही है, जिसके कारण खेती की आमदन में गिरावट आ रही है.

अनुमान यह भी है कि खेती-बाड़ी से आमदनी इतनी नहीं होगी कि खेती पर निर्भर 53 प्रतिशत परिवारों को गरीबी से उबारा जा सके क्योंकि उनके पास कम जमीन है. इनमें से कई परिवारों के पास एक हेक्टेयर से कम जमीन है. इसी को सामने रखते हुए मोदी सरकार किसानों के जनधन योजना बैंक खाते में 15 हजार की रकम जमा करवा सकती है .

Also Read : Azad Soch Punjabi Epaper




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *