Super Blood Moon - 21 जनवरी 2019 को होगा साल का पहला पूर्ण चंद्र ग्रहण Super Blood Moon - 21 जनवरी 2019 को होगा साल का पहला पूर्ण चंद्र ग्रहण
BREAKING NEWS
Search

Date

Your browser is not supported for the Live Clock Timer, please visit the Support Center for support.
super blood moon

21 जनवरी 2019 को होगा साल का पहला पूर्ण चंद्र ग्रहण

331

January 2019 के पहले हफ्ते में ही इस बार सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) हुआ और अभी महीना खत्म भी नहीं हुआ है कि पूर्ण चंद्रग्रहण (Lunar Eclipse) Super Blood Moon पड़ने जा रहा है । 21 जनवरी को पूर्णिमा है और इसी दिन पड़ने जा रहा है साल का Lunar Eclipse । वही इस चंद्रग्रहण को काफी important भी माना जा रहा है क्योंकि वैज्ञानिक नज़रिए से इसे Super Blood Moon का नाम दिया गया है। कहा जा रहा है कि इस चंद्र ग्रहण में चांद बाकी दिनों के मुकाबले 14 फीसदी बड़ा और 30 फीसदी ज्यादा चमकीला नजर आता है। यही कारण है कि चांद सुर्ख लाल रंग का नज़र आता है। वही रात को अंधेरे में ये नजारा बेहद ही अद्भुत नज़र आता है। यही कारण है कि इसे Super Blood Moon कहा जाता है।

कब से कब तक होगा Super Blood Moon ?

भारतीय समयानुसार ये चंद्रग्रहण सुबह 10.11 बजे से शुरू होगा और तकरीबन 1 घंटा यानि 11.12 बजे तक रहेगा। कहा जाता है कि जब चंद्रमा, पृथ्वी और सूर्य जब एक ही लाइन में आ जाते हैं और जब चांद पर पृथ्वी की प्रच्छाया पड़ती है तब चंद्रग्रहण होता है। वही ग्रहण से पहले सूतक काल 12 घंटे पहले ही शुरू हो जाता है। इस लिहाज़ से सूतक 20 जनवरी की रात 9 बजे से ही शुरु हो जाएगा।

कहां-कहां दिखेगा Super Blood Moon

खास बात ये है कि चंद्रग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा। ये केवल Africa, Europe, उत्तरी-दक्षिणी अमेरिका और मध्य प्रशांत में ही नज़र आएगा। इससे पहले सूर्य ग्रहण भी India में नज़र नहीं आया था। 21 जनवरी को पड़ने वाला चंद्रग्रहण न्यूयार्क, लॉस एंजिलेस, लंदन, शिकागो, एथेंस, पेरिस, मास्को, ब्रेसेल्स और वाशिंगटन डीसी में नज़र आएगा।

  • भारतीय समयानुसार ये चंद्रग्रहण सुबह 10.11 बजे से शुरू होगा
  • तकरीबन 1 घंटा यानि 11.12 बजे तक रहेगा।

Also Watch : QISMAT PUNJABI FILM

Also Read : Azad Soch Punjabi Epaper




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *