Indian Cricket Team selection for cricket WQorld Cup 2019 Indian Cricket Team selection for cricket WQorld Cup 2019

Live Clock Date

Your browser is not supported for the Live Clock Timer, please visit the Support Center for support.
World Cup Cricket Team

Cricket World Cup Team में जानिए किस प्लेयर का लगेगा नंबर और किस की कटेगी पर्ची

57

Cricket Team का चयन लगभग पूरा

New Delhi/ मई में शुरू होने विश्व कप (World Cup) के लिये जब चयनकर्ता 15 अप्रैल को Indian Cricket Team चुनेगे तो दूसरा Wicket Keepar, चौथे नंबर का Batsman और अतिरिक्त fast Baller का चुनाव गंभीरता से करना होगा ।

विराट कोहली पहले ही दे चुके हैं संकेत

कप्तान विराट कोहली ( Virat Kohli ) ने Australia के खिलाफ Home Series में यह संकेत दिया था कि सिर्फ एक स्थान बचा है जबकि कोर Indian Cricket Team एक साल पहले ही तय हो गई थी। कप्तान विराट कोहली पहले ही कह चुके हैं कि काफी कुछ पहले से तय है, किस खिलाड़ी को किस नंबर खेलना है यह भी लगभग तय है। केवल एक या दो स्पॉट पर जगह बची है।

Rishav Pant का पलड़ा भारी

30 मई से इंग्लैंड ( England) के Wales Stadium में शुरू हो रहे Cricket World Cup 2019 में Indian Cricket Team Players लगभग तय है लेकिन टीम संयोजन पर विचार होगा। दूसरे Wicket Keepar के लिये युवा ऋषभ पंत (Rishav pant) का मुकाबला अनुभवी दिनेश कार्तिक (दिनेश कार्तिक) से है। पर अभी तक आईपीएल में 222 रन बना चुके हैं जबकि कार्तिक (Dinesh Kartik) ने 93 रन बनाये हैं।

Rishav Pant का पलड़ा भारी लग रहा है क्योंकि वह पहले से सातवें नंबर तक कहीं भी Batting कर सकते हैं। Wicket Keeping में सुधार की गुंजाइश है लेकिन कार्तिक का पिछले एक साल का प्रदर्शन ऐसा नहीं है कि वह पुरजोर दावा पेश कर सके।

कैसी होगी World Cup के लिए Cricket Team

तीसरे Opner Batsman के लिये के एल राहुल (KL Rahul) का भी दावा पुख्ता है जिसने IPL में अभी तक 335 Runs बना लिये हैं । वह तीसरे Opner Batsman के अलावा दूसरे Wicketkeepar की भूमिका भी निभा सकते हैं। Rahul को लेने पर चौथे नंबर के Batsman के रूप में अंबाती रायुडू ( Ambati Rayudu) के लिये जगह बन सकती है। नवंबर तक रायुडू चौथे नंबर के लिये कोहली और रवि शास्त्री (Ravi Sastri) की पहली पसंद थे लेकिन घरेलू क्रिकेट नहीं खेलने का उनका फैसला और तेज गेंदबाजी के खिलाफ कमजोर तकनीक उनके खिलाफ गई ।

इंग्लैंड की तेज पिचों पर चौथा अतिरिक्त तेज गेंदबाज चुनना भी आसान नहीं होगा

Team Management अगर विजय शंकर (Vijay Sankar) को चुनता है तो रायुडू के लिये दरवाजे बंद हो जायेंगे। इंग्लैंड की तेज पिचों पर चौथा अतिरिक्त तेज गेंदबाज चुनना भी आसान नहीं होगा । उमेश यादव (Umesh Yadav) लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं जबकि बायें हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद में परिपक्वता की कमी है ।

ओपनर in Cricket World Cup 2019

रोहित शर्माः रोहित शर्मा इसकी मुख्य कड़ी हैं। इंग्लैंड में उनका रिकॉर्ड बहुत अच्छा रहा है।

शिखर धवनः बाएं हाथ के शिखर धवन ने आखिर आईपीएल में अपनी खोयी फॉर्म हासिल कर ली। वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विश्व कप के अपने पहले मैच में उम्दा प्रदर्शन कर सकते हैं। धवन को वैसे भी आईसीसी टूर्नामेंट खासे रास आते हैं। रोहित के साथ उनकी साझेदारी भारत के लिए उपयोगी होगी।


केएल राहुलः तमाम परेशानियों और अनियमितताओं के चलते इसमें कोई संदेह नहीं है कि केएल राहुल एक बेहतरीन बल्लेबाज हैं। चयनकर्ता उन्हें बैक अप ओपनर के लिए चुन सकते हैं।

कैसी हो सकती है विश्व कप Team


Indian Cricket Team जिनका चयन लगभग तय है :

  1. विराट कोहली (कप्तान)
  2. रोहित शर्मा (उपकप्तान)
  3. शिखर धवन,
  4. के एल राहुल,
  5. महेंद्र सिंह धोनी,
  6. केदार जाधव,
  7. हार्दिक पंड्या,
  8. विजय शंकर ,
  9. कुलदीप यादव,
  10. युजवेंद्र चहल,
  11. जसप्रीत बुमराह,
  12. भुवनेश्वर कुमार,
  13. मोहम्मद शमी,
  14. रविंद्र जडेजा ।

15th Player : (विकल्प)
2nd Wicket keeper : ऋषभ पंत / दिनेश कार्तिक
4Th No. Batsman : अंबाती रायुडू
4th Fast Baller : उमेश यादव / खलील अहमद / ईशांत शर्मा / नवदीप सैनी ।

मिडिल ऑर्डर+ विकेटकीपर in Indian Cricket Team

महेंद्र सिंह धौनी

: टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विकेट कीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धौनी, कोहली के लिए आज भी सबसे उपयोगी खिलाड़ी हैं। वह विश्व कप में मिडिल ऑर्डर को मजबूती देंगे और अच्छे फिनिशर की भूमिका निभाएंगे। इसके साथ ही वह विकेट के पीछे गेंदबाजों की मदद भी करते हैं।
दिनेश कार्तिकः कार्तिक अच्छे बल्लेबाज और विकेट कीपर हैं। वह मिडिल ऑर्डर को मजबूती दे सकते हैं। तकनीक के साथ-साथ उनके पास आक्रामकता भी है। वह वैकल्पिक विकेटकीपर हो सकते हैं। हालांकि, ऋषभ पंत के नाम को लेकर भी चर्चा जोरों पर है।

ALSO READ : AZAD SOCH PUNJABI NEWS PAPER




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *