New Mantri Mandal : मोदी कैबिनेट को लेकर हुआ खुलासा New Mantri Mandal : मोदी कैबिनेट को लेकर हुआ खुलासा
BREAKING NEWS
Search
Your browser is not supported for the Live Clock Timer, please visit the Support Center for support.
New Mantri Mandal

मोदी कैबिनेट को लेकर हुआ खुलासा, मोदी के साथ 65 मंत्री ले सकते हैं शपथ

204

अकाली दल से हरसिमरत हो सकती हैं मंत्री मंडल में शामिल

मंत्री मंडल में हो सकते हैं 40% नए चेहरे शामिल

शिवसेना और जेडीयू के दो-दो नेता भी मंत्रिमंडल में हो सकते हैं

30 मई नरेंद्र मोदी को दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे

New Delhi. दूसरी वार Prime Minister बनने जा रहे Narindra Modi और उनके साथ मंत्री बंनने वाले भाजपा अध्यक्ष Amit Shah के बीच नई सरकार और मंत्री मंडल (New Mantri Mandal ) के गठन को लेकर लगातार दूसरे दिन बैठक हुई। यह मीटिंग चार घंटे तक चली। इससे पहले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने शाह से मुलाकात की। इसके बाद शाह ने मोदी से मुलाकात की। भाजपा सूत्रों के मुताबिक, 30 मई को प्रधानमंत्री मोदी के साथ 65 मंत्री शपथ ले सकते हैं। इनमें 40% नए चेहरे शामिल होंगे।

इससे पहले मंगलवार को पांच घंटे चली मोदी-शाह की बैठक में अकाली दल से हरसिमरत कौर (Harsimrat Kaur) , लोजपा के रामविलास पासवान (Ram Bilas Pasvan) और युवा नेताओं के नामों पर चर्चा हुई। लोकसभा चुनाव में भाजपा ने 542 में से 303 सीटें जीतकर बहुमत के साथ दोबारा सरकार बनाई। एनडीए को कुल 352 सीटें मिली थीं।

सूत्रों के मुताबिक, नए मंत्रिमंडल में कई दिग्गज और मौजूदा मंत्रियों को दोबारा मौका न देकर नए चेहरों को तरजीह दी जाएगी। हालांकि, लोजपा से रामविलास पासवान और भाजपा के कुछ वरिष्ठ नेता मंत्री बने रह सकते हैं। सहयोगी दलों में शिवसेना (Shiv Saina) और जेडीयू (JDU) के दो-दो मंत्री बनाए जा सकते हैं। इनमें एक कैबिनेट और एक राज्य मंत्री दर्जा होने की संभावना है।

राजनाथ, गडकरी और सीतारमण को फिर मौका मिल सकता है

इस बार देश को नया वित्त, रक्षा और विदेश मंत्री मिल सकता है। भाजपा अध्यक्ष शाह को मोदी सरकार में बड़ा पद मिल सकता है। वरिष्ठ नेताओं में राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, निर्मला सीतारमण, रवि शंकर प्रसाद, पीयूष गोयल, नरेंद्र सिंह तोमर और प्रकाश जावडेकर को फिर कैबिनेट में जगह मिल सकती हैं। सूत्रों की मानें तो अरुण जेटली पहले ही स्वास्थ्य कारणों के चलते मंत्री पद नहीं लेना चाहते हैं।

New Mantri Mandal : मंत्रिमंडल में 25% महिलाएं और 40% विशेषज्ञ हो सकते हैं

संसद के सेंट्रल हॉल में मोदी ने अपने भाषण में यह स्पष्ट कर दिया कि मंत्रियों के नामों के बारे में अटकलें लगाना फिजूल है। नई कैबिनेट का गठन तय मानकों पर ही होगा। इसमें 25% महिलाएं और 40% विशेषज्ञ हो सकते हैं। मोदी मंत्रिमंडल में पहले जिन मानकों को शामिल करते रहे हैं, उनमें वे प्रोफेशनलिज्म, महिला प्रतिनिधित्व, जातीय गणित, शहरी-ग्रामीण तालमेल, विशेषज्ञता, एससी-एसटी प्रतिनिधित्व और घटक दलों की सीटें, युवा एवं वरिष्ठता को प्रमुख तौर ध्यान रखते हैं।

ALSO READ : AZAD SOCH PUNJABI NEWSPAPER




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *