Kartarpur Sahib Online apply Form : आवेदन के बाद होगा पुलिस वेरीफिकेशनKartarpur Sahib Online apply Form : आवेदन के बाद होगा पुलिस वेरीफिकेशन
Your browser is not supported for the Live Clock Timer, please visit the Support Center for support.
Kartarpur Sahib Online apply

करतारपुर साहिब जाने के लिए आवेदन के बाद होगा पुलिस वेरीफिकेशन

73

फार्म भरते समय कोई भी सूचना न छिपाएं

वेरिफिकेशन के बाद यात्रा से 4 दिन पहले आएगा नोटिफिकेशन

https://prakashpurb550.mha.gov.in पर लॉग-इन करके कर सकते हैं पंजीयन

सालभर खुला रहेगा कॉरिडोर, हर श्रद्धालु को देनी होगी 20 डॉलर यानी करीब 1400 रुपए फीस

चंडीगढ़ 9 November 2019: Kartarpur Sahib Online apply : करतारपुर साहिब की वीजा फ्री यात्रा आज से शुरू हो रही है आप अगर यात्रा करना चाह रहे हैं तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है। भारत का कोई भी नागरिक जिसकी आयु सीमा 13 से 75 साल है और नागरिक या अप्रवासी भारतीय इस यात्रा पर जा सकता है।

इसके लिए https://prakashpurb550.mha.gov.in पर लॉग-इन करके फार्म भरना होगा। पंजीकरण के बाद आपको नोटिफिकेशन प्राप्त होगा। यात्रा के लिए 20 डॉलर यानी करीब 1400 रुपए फीस देनी होगी।

करतापुर कॉरिडोर साल भर खुला रहेगा। यानी, श्रद्धालु कभी भी दर्शन के लिए अनुमति और शुल्क लेकर जा सकते हैं। इसके लिए उसे कम से कम 10 दिन पहले आवेदन करना होगा। आवेदन पर पुलिस केस या मुकदमे की जानकारी भी देनी होगी। ऑनलाइन आवेदन के बाद विदेश मंत्रालय फाइल को उस थाने में वेरिफिकेशन के लिए भेजेगा, जिस थाना क्षेत्र में आवेदक रहता है। अगर आवेदन में किसी भी प्रकार की जानकारी छिपाई गई होगी या गलत भरी गई होगी तो पुलिस की संस्तुति पर आवेदन निरस्त हो सकता है। पुलिस वेरिफिकेशन के बाद आवेदक को केंद्रीय गृह मंत्रालय से करतारपुर साहिब की यात्रा संबंधी मंजूरी मिलेगी।

अप्रवासी भारतीयों को भी मिलेगा वीजा फ्री यात्रा का लाभ

करतारपुर कॉरिडोर का लाभ भारतीयों के साथ अप्रवासी भारतीयों (एनआरआई) को भी मिलेगा। https://prakashpurb550.mha.gov.in/kpr/ पर दो प्रकार के फार्म हैं। एक भारतीय नागरिकों के लिए, दूसरा एनआरआई के लिए। एनआरआई के लिए ओसीआई यानी ओवरसीज सिटिजन ऑफ इंडिया कार्ड अप्लाई करना पड़ेगा। ओसीसी के लिए भी फॉर्म ऑनलाइन भरा जा सकता है। अगर किसी कारण से फॉर्म एक बार रिजेक्ट हो जाता है तो श्रद्धालु उस खामी को दूर करके दोबारा आवेदन कर सकता है।

Kartarpur Sahib Online applyये दस्तावेज हैं ऑनलाइन फार्म भरते समय जरूरी
पासपोर्ट साइज फोटो, पासपोर्ट के अगले और पिछले पेज की पीडीएफ फाइल अपलोड होगी। वीजा की कोई जरूरत नहीं। जरूरी प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपका रजिस्ट्रेशन फार्म सेवा केंद्र में अपलोड कर दिया जाएगा। इसके बाद आवेदक को मैसेज के जरिए मोबाइल पर फीडबैक मिलता है और इसके बाद पुलिस वेरिफिकेशन शुरू हो जाएगा।

पंजाब में 700 सेवा केंद्रों पर Kartarpur Sahib Online apply
Ludhiana के सेवा केंद्र डिवीजनल मैनेजर साहिल अरोड़ा ने बताया कि करतारपुर साहिब गुरुद्वारा जाने की पहली शर्त उम्र की है। 13 साल से 75 साल तक के श्रद्धालु ही पवित्र यात्रा पर जा सकते हैं। प्रदेश के 700 सेवा केंद्रों पर 1 नवंबर से करतारपुर गुरुद्वारा जाने के लिए आवेदन फ्री में अपलोड किए जा रहे हैं। आप किसी भी सेवा केंद्र में जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

Kartarpur Sahib Online apply7 किलो से ज्यादा सामान नहीं ले जा सकेंगे
किसी भी धार्मिक मान्यता से ताल्लुक रखने वाला भारतीय नागरिक पाकिस्तान के करतारपुर साहिब जा सकता है। लेकिन शर्त यह है कि अगर वे कॉरिडोर से गए तो फिर करतारपुर साहिब से आगे नहीं जा सकेंगे। इसके अलावा श्रद्धालुओं को उसी दिन शाम तक वापस आना होगा। श्रद्धालु अपने साथ 7 किलो से ज्यादा वजन का सामान नहीं ले जा सकते हैं। यात्रा के दौरान 11,000 रुपए से ज्यादा की भारतीय करंसी भी अपने पास नहीं रख सकते हैं।

अगर आप खुद ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं तो ये जानना जरूरी

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए https://prakashpurb550.mha.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा। सबसे पहले राष्ट्रीयता भरने के लिए इंडियन पर क्लिक करें।
जिस तारीख को यात्रा करनी है, वो सिलेक्ट करें। पासपोर्ट व अन्य डिटेल भी निर्देशानुसार भरते जाएं।
ऑनलाइन फॉर्म भरते समय पासपोर्ट साइज की फोटो और पासपोर्ट के फ्रंट और बैक पेज की पीडीएफ फाइल सेव करके रखें। इसे अपलोड करना होगा।
सभी जरूरी डिटेल भरने और दस्तावेज अपलोड करने के बाद फॉर्म सबमिट कर दीजिए। सारी प्रक्रिया केंद्र सरकार के विदेश मंत्रालय की निगरानी में होगी।
पुलिस जब वेरिफिकेशन करने आएगी तो आपको ऑनलाइन अपलोड हुए आवदेन की प्रति आधार कार्ड और पैन कार्ड की एक प्रति उपलब्ध करानी होगी।
आवेदकों के मेल और मैसेज के ज़रिए चार दिन पहले उनके आवेदन के कन्फ़र्मेशन की जानकारी दी जाएगी।

दोनों देशों के बीच ये समझौते हुए

  • यात्रियों के लिए पासपोर्ट और इलेक्ट्रॉनिक ट्रैवल ऑथराइजेशन (ईटीए) की जरूरत होगी।
  • भारतीय विदेश मंत्रालय यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं की लिस्ट 10 दिन पहले पाकिस्तान को देगा।
  • हर श्रद्धालु को 20 डॉलर यानी करीब 1400 रुपए देने होंगे।
  • एक दिन में पांच हजार लोग इस कॉरिडोर के जरिए दर्शन के लिए जा सकेंगे।
  • अभी अस्थायी पुल का इस्तेमाल किया जा रहा है और आने वाले वक्त में एक स्थायी पुल बनाया जाएगा।

ALSO READ:

ALSO READ: AZAD SOCH PUNJABI NEWS PAPER




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *