Corona virus source - चीन की चूक- लैब से फैला हजारों की जान लेने वाला corona Corona virus source - चीन की चूक- लैब से फैला हजारों की जान लेने वाला corona

Date

Your browser is not supported for the Live Clock Timer, please visit the Support Center for support.
Corona Virus source

चीन की चूक- लैब से फैला हजारों की जान लेने वाला corona

53

नई दिल्ली। चीन के साथ ही कई और देशों में कहर बरपा रहे कोरोना वायरस ने संक्रमित हो रहे मरीजों को संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। ऐसे में हर देश इस वायरस का इलाज खोजने की कोशिश कर रहा है क्योंकि रोजाना कई लोग इसके कहर से मर रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये कोरोना वायरस की शुरुआत कहां से हुई है। Corona virus source

चलिए तो हम आपको बता दें कि इस वायरस की शुरुआत चीन के एक प्रांत वुहान से हुई है लेकिन उस शहर में कहां से आई तो इस सवाल का जवाब में कई वैज्ञानिकों का मानना है कि ये वायरस फिश मार्केट से कुछ दूर स्थित एक रिसर्च लैब से आया है।

इस लैब से फैला वायर

चीन की वुहान सेंटर फॉर जिसीज कंट्रोल ने इस रोग को दुनिया में जन्म दिया है। चीनी स्कॉलर का कहना है कि WHCDC की लैब में 605 चमगादड़ रखे गए थे तो हो सकता है कि इस वायरस की शुरुआत वहीं से हुई हो।

कई देशों की अर्थव्यवस्था पर दिखाई दिया कोरोना इफेक्ट

कोरोना वायरस (Corona Virus) का कहर कम होने का नाम नहीं ले रहा है। चीन के अलावा दुनिया भर में लगातार कोरोना से पीड़ित मरीजों के मामले सामने आने का सिलसिला खत्म नहीं हो रहा है। अलबत्ता चीन के अलावा दुनिया के कई देशों की अर्थव्यवस्था पर भी इस महामारी का असर दिखाई दे रहा है। वहीं चीन में इसके असर का आकलन अभी तक किया ही नहीं जा सका है।

वुहान और हुबेई में सबसे ज्यादा खतरा

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने देश में 2,009 नए मामलों की पुष्टि की है। हुबेई (Hubei) प्रांत की राजधानी वुहान में 1,843 नए मामले हैं, जहां से दिसम्बर में यह वायरस फैलना शुरू हुआ था। नए मामलों के साथ ही हुबेई में इसके कुल 56,249 मामलों की पुष्टि हो गई है। साथ ही पड़ोसी देशों खासकर कोरिया में भी इसका असर साफ दिखाई दे रहा है।

कई दिनों तक बंद रही कोरिया की हुंडई कार युनिट

हाल ही में कार कंपनी हुंडई (Hyundai) के दुनिया के सबसे बड़ी युनिट को कई दिनों तक के लिए बंद करना पड़ा था। इस युनिट में रोजाना बीस लाख से ज्यादा कारों का निर्माण किया गया था।

क्या है कोरोना वायरस

जानकारी के लिए बता दें डब्ल्यूएचओ (WHO) के मुताबिक कोरोना वायरस सी- फूड से जुड़ा है। कोरोना वायरस विषाणुओं के परिवार का है और इससे लोग बीमार पड़ रहे हैं। यह वायरस ऊंट, बिल्ली तथा चमगादड़ सहित कई पशुओं में भी प्रवेश कर रहा है। खास स्थिति में पशु मनुष्यों को भी संक्रमित कर सकते हैं। इस वायरस का मानव से मानव संक्रमण वैश्विक स्तर पर कम है।

Corona virus source

ALSO READPunjabi Song LEHNGA Singer Nimrat Khaira

ALSO READ: AZAD SOCH PUNJABI NEWSPAPER




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *