'अमफान' का चक्रवात तूफ़ान मचा सकता है, भारी तबाही, ग्रह मंत्रालय AZAD SOCH 'अमफान' का चक्रवात तूफ़ान मचा सकता है, भारी तबाही, ग्रह मंत्रालय AZAD SOCH

Date

Your browser is not supported for the Live Clock Timer, please visit the Support Center for support.
'अमफान' का चक्रवात तूफ़ान मचा सकता है, भारी तबाही, ग्रह मंत्रालय

‘अमफान’ का चक्रवात तूफ़ान मचा सकता है, भारी तबाही, ग्रह मंत्रालय

127

AZAD SOCH :-

NEW DELHI :देश जहाँ कोरोना वायरस की मार चल रहा है, वहाँ ही एक ओर आफ़त देश के लिए ख़तरा बन चुका है। एक चक्रवाती तूफ़ान भारत की तरफ बढ़ रहा है, जो कि ख़तरनाक रूप धारण करन सकता है, जो कि एक चिन्न्हतों का विश्हें बन सकता है.

चक्रवाती तूफ़ान ‘अमफान‘ बंगाल की खाड़ी के उतर-पछम में पश्चिमी बंगाल और उत्तरी ओडीशा के तट की तरफ तेज़ी के साथ बढ़ रहा है। यह अगले कुछ घंटों में ही भयानक चक्रवात बन जायेगा। इस खतरे के मद्देनज़र ओडीशा और पश्चिमी बंगाल में डी.आर.एफ की टीमें तैनात कर दी गई हैं।

ओडीशा में लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुँचाने की तैयारी है। यह पिछले 6 घंटों से 13 किलोमीटर प्रति घंटो की रफ़्तार के साथ उतर की तरफ वध रेहा है। ग्रह मंत्रालय अनुसार चक्रवाती तूफ़ान ‘अमफान‘ आज शाम तक भयानक रूप ले सकता है.

कोविड-19 कारण दुनिया में 48,20 ,714 लोग संक्रमित

और बुद्धवार को 185 किलोमीटर प्रति घंटो की रफ़्तार के साथ चलने वाली हवाओं के साथ यह पश्चिमी बंगाल और बंगलादेश तट के साथ टकरा सकता है। मंत्रालय ने पश्चिमी बंगाल और ओडीशा सरकारें को जारी ऐडवायज़री में कहा .

कि ‘अमफान‘ अब दक्षिणी बंगाल की खाड़ी के मध्य हिस्सों और साथ की मध्य बंगाल की खाड़ी के पर मौजूद है। ग्रह मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि मौजूदा समय में यह चक्रवात दक्षिणी बंगाल की खाड़ी के साथ लगे पछमीमध और मध्य हिस्सों के पर है.

जो पारादीप (ओडीशा) से करीब 790 किलोमीटर दक्षिण, दीघा (पश्चिमी बंगाल) से 940 किलोमीटर दखण-दखण पश्चिमी और खेपुपारा (बंगलादेश) से 1060 किलोमीटर दखणदखण पश्चिम में है।

ਸਾਡੇ ਸਰੀਰ ਲਈ ਨੀਂਦ ਬਹੁਤ ਜਰੂਰੀ ਹੈ, ਕਿੰਨੀ ਉਮਰ ਵਿੱਚ ਕਿੰਨੀ ਨੀਂਦ ਲੈਣੀ ਹੈ, ਆਓ ਜਾਣਦੇ ਹਾਂ

अधिकारी ने कहा कि यह तूफ़ान सोमवार शाम तक प्रचंड चक्रवाती तूफ़ान का रूप ले सकता है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार चक्रवाती तूफ़ान अमफान दखणी-पूरबी बंगाल की खाड़ी और के पास के क्षेत्रों से आगे बढ़ रहा है और बीते 6घंटों में 6किमी। प्रति घंटो की रफ़्तार के साथ उतरउ तैर पश्चिमी दिशा की तरफ जा रहा है।

आज भाव सोमवार तक यह उतर दिशा की तरफ बढ़ेगा और फिर उतर-उतर पूर्व में उतर-पछमी बंगाल की खाड़ी की तरफ फिर जायेगा। 19 मई की रात या 20 मई की सुबह ही तक इस के लैंडफाल करन भाव तटों के साथ टकरानो की संभावना है।

AZAD SOCH :- E-PAPER




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *