‘लॉकडाउन 5’ बारे में PM मोदी और अमित शाह ने की मुलाकात,नयी रणनीति पर हुआ ‘लॉकडाउन 5’ बारे में PM मोदी और अमित शाह ने की मुलाकात,नयी रणनीति पर हुआ
BREAKING NEWS
Search

Live Clock Date

Your browser is not supported for the Live Clock Timer, please visit the Support Center for support.
‘लॉकडाउन 5’ बारे में PM मोदी और अमित शाह ने की मुलाकात,नयी रणनीति पर हुआ विचार

‘लॉकडाउन 5’ बारे में PM मोदी और अमित शाह ने की मुलाकात,नयी रणनीति पर हुआ विचार

304

AZAD SOCH :-

NEW DELHI :- PM मोदी और ग्रह मंत्री अमित शाह की मुलाकात ‘लॉकडाउन 5 को ले कर करीब दो घंटे चली। प्रधान मंत्री की रिहायश पर हुई इस बैठक में कैबिनेट सचिव राजीव गाबा, ग्रह सचिव ए कर भल्ला और पीऐमयो अधिकारी भी मौजूद था।

सूत्रों मुताबिक इस दौरान ग्रह मंत्री अमित शाह ने प्रधान मंत्री मोदी के साथ हुई बातचीत की जानकारी सूबों के मुख्य मंत्रियों को भी दी। साथ ही मीटिंग में लॉकडाउन की रणनीति पर विचार विमर्श किया गया। बता दें कि लॉकडाउन का चौथा पड़ाव 31 मई को पूरा हो रहा है।

ऐसी स्थिति में सरकार इस बात पर लगातार मंथन कर रही है कि भविष्य में स्थिति कैसे होनी चाहिए। लॉकडाउन को जारी रखना है या नहीं इस से पहले केंद्र ने सभी राज्यों से उन के सुझाव माँगे हैं। बता दईए कि कि कोरोना महामारी करके देश भर में 25 मार्च से लॉकडाउन लागू है।

महामारी को रोकनो के लिए सरकार ने अब तक लौकडाऊन की मियाद को चार बार बढ़ाया है। हालाँकि, मौजूदा समय में कोरोना अपना और ज्यादा डरावना रूप दिखा रहा है। देश में अब रोज़मर्रा की पाँच हज़ार से और ज्यादा कोरोना मामले सामने आ रहे हैं।

माहिरों ने मोदी सरकार को दिए सुझाव, लौकडाऊन खोला जाये परन्तु स्कूल और कालेज रखे जाएँ देश में कोरोना रखे जाएँ बंद।
वायरस कारण लागू किया गया लॉकडाउन 4.0 31 मई को ख़त्म हो रहा है। इस दौरान, अब सभी की नज़र 1 जून पर है कि लॉकडाउन 5को लागू किया जाऐगा या नहीं।

इस से पहले, कोविड टास्क फोर्स दे दो पैनलों ने तालाबन्दी बारे एक रिपोर्ट सेहत मंत्रालय को सौंप दी है, जिस में लॉकडाउन खोलने की सलाह दी गई है। कोविड टास्क फोर्स दे दो पैनलों का नेतृत्व थी कर मिश्रा और डाय भी कर पाल कर रहे हैं।

दोनों पैनलों ने लौकडाऊन 4.0 से बाहर कैसे निकलना है इस बारे रिपोर्ट दी है। अगर सूत्रों की मानें तो सुझायूँ में यह कहा गया है कि तालाबन्दी को हटायआ जा सकता है,परन्तु सकूल,कालज,माल,धारमिक जैसे स्थानों को फ़िलहाल बंद रखना सही रहेगा।

PSEB RESULT

हालाँकि, अंतरराष्ट्रीय उड़ानों बारे अब तक कोई प्रस्ताव नहीं दिया गया है। इस के इलावा, उन जिलों में सख्ती बरताव का सुझाव दिया गया है जहाँ कोरोना वायरस का सब से अधिक प्रभाव है। हालाँकि, अब तक यह सिर्फ़ पैनल के सुझाव हैं।

अंतिम फ़ैसला ग्रह मंत्रालय और सेहत मंत्रालय द्वारा लिया जायेगा। बता दें कि मार्च में, ग्रह मंत्रालय द्वारा 11 पैनल बनाऐ गए थे, जिसका काम तालाबन्दी बारे एक रिपोर्ट तैयार करना थी।

महत्वपूर्ण बात यह है कि शुक्रवार को प्रधान मंत्री नरिन्दर मोदी ने ग्रह मंत्री अमित शाह के साथ लॉकडाउन 5 पर लम्बी मुलाकात की। प्रधान मंत्री निवास पर हुई इस बैठक में 31 मई के बाद की रणनीति पर विचार किया गया है।

आपको बता दईए कि गुरूवार को अमित शाह ने देश के सभी मुख्य मंत्रियों के साथ बातचीत की और तालाबन्दी बारे अपनी राय माँगी। देश में पहला तालाबन्द 24 मार्च को लगाया गया था, तब से इस को लगभग 70 दिन हुए हैं और देश में तालाबन्द है।

हालाँकि, अब भी कई राज्यों ने अपनी की तरफ़ से तालाबन्दी बडा दी है या इस को बढ़ाने सिफ़ारिश की है भारत में कोरोना वायरस कारण भारत में लगातार मौतें हो रही हैं, अब तक देश में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 1.50 लाख से पर हो गई है.भारत के कई राज्यों में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बहुत ज़्यादा तेज़ी के साथ बढ़ रही है।

केंद्र सरकार हर परिवार को दे 7500 रुपए,ज़रूरतमन्दों के लिए सरकारी ख़ज़ाना खोले केंद्र-सोनिया गांधी

AZAD SOCH :- E-PAPER

AZAD SOCH :– TV




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *