चीन और भारतीय सरहद लद्दाख़ में तनाव लगातार जारी - AZAD SOCH चीन और भारतीय सरहद लद्दाख़ में तनाव लगातार जारी - AZAD SOCH

Live Clock Date

Your browser is not supported for the Live Clock Timer, please visit the Support Center for support.
चीन और भारतीय सरहद लद्दाख़ में तनाव लगातार जारी

चीन और भारतीय सरहद लद्दाख़ में तनाव लगातार जारी

271

AZAD SOCH :-

NEW DELHI :- लद्दाख़ में चीन और भारतीय के बीच तनाव जारी है। दोनों देश इसको बातचीत के रास्ते हल करन की कोशिश कर रहे हैं, परन्तु इसी दौरान चीन ने अपने इलाको में सैनिक तैयारियाँ तेज़ कर दीं हैं। ख़बर एजेंसी मुताबिक चीनी सेना भारी वाहनों के साथ तोप और दूसरे हथियार इकठ्ठा कर रही है।

जहाँ से कुछ ही घंटों में भारतीय सरहद पर लाया जा सकता है। चीन की यह हरकत इस लिए शक पैदा करती है, क्योंकि इसी दौरान बटालियन और ब्रिगेड स्तर पर सैनिक अफसरों की बातचीत भी चल रही है। अब तक चीन के सैनिक विवाद वाली जगह से लौटे नहीं हैं। भारतीय सैनिक भी यहाँ मुशतैदी के साथ मोर्चा संभाल चुके हैं एक सूत्र मुताबिक पूर्वी लद्दाख़ में चीनी सेना के क्लास ए वाहन देखे गए हैं।

ਮਨ ਕੀ ਬਾਤ ਵਿੱਚ PM ਮੋਦੀ ਰਾਸ਼ਟਰ ਸਾਹਮਣੇ ਰੱਖੇ ਆਪਣੇ ਵਿਚਾਰ ਕਿਹਾ,ਕਿ ਸਾਨੂੰ ਕੋਰੋਨਾ ਪ੍ਰਤੀ ਰਹਿਣਾ ਹੋਵੇਗਾ ਸਾਵਧਾਨ


नज़दीक तोप और दूसरे हथियार इकठ्ठा किये नज़दीक तोप और दूसरे हथियार इकठ्ठा किये नज़दीक तोप और दूसरे हथियार इकठ्ठा किये यह इलाका ऐलओसी के नज़दीक है भारतीय सरहद से 25-30 किलोमीटर दूर चीनी सेना की गाड़ीयाँ हैं इन में हथियार हैं।

हालात बिगड़ने पर यह कुछ ही घंटों में मोर्चे तक पहुँच सकते हैं। ऐसा लगता है कि चीन बातचीत का बहाना बना कर सैनिक तैयारियाँ मज़बूद कर रहा है। रिपोर्ट मुताबिक दोनों देशों के कमांडिंग अफ़सर और ब्रिगेड कमांडर के बीच रोज़ बातचीत हो रही है ।

परन्तु अब तक यह बेनतीजा रही है। मुमकिन है कि जल्द ही मेजर जनरल रैक के अफ़सर बातचीत करन ताकि तनाव जल्द ख़त्म किया जा सके। वर्तमान तनाव उस समय तीव्र रूप से ध्यान में आया जब दोनों पक्षों के सैनिकों के बीच 5मई और 6मई को पैंगोंग झील क्षेत्र में झड़पों की खबरें आईं।

चीनी सैनिकों के घेर कर बेहरमी से भारतीय जवानों पर हमला कर दिया था। जिसमें भारतीय सेना के अधिकारी और जवानों के घायल होने की खबरें आई थी। वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा की सरकार किसी भी स्थिति में भारत के गौरव को धूमिल नहीं होने देगी। उन्होंने कहा की गतिरोध को दूर करने के लिए सैन्य और कूटनीतिक स्तर पर द्विपक्षीय वार्ता जारी है ।

यह भी पढ़ो:-

Kalapani:विवादत नक्शे नेपाल सरकार ने संसद में पेश किया बिल ,बहुमत का समर्थन

कोरोना संकट : दिल्ली सरकार ने केंद्र से मांगे 5000 करोड़ रुपए

AZAD SOCH :- E-PAPER

AZAD SOCH :- TV




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *