भारत की सरहद अंदर आए चीनी बड़ी संख्या पहुँचे सैनिक,6 जून होगी सेना के साथ मीटिंग,राजनाथ भारत की सरहद अंदर आए चीनी बड़ी संख्या पहुँचे सैनिक,6 जून होगी सेना के साथ मीटिंग,राजनाथ
BREAKING NEWS
Search

Live Clock Date

Your browser is not supported for the Live Clock Timer, please visit the Support Center for support.
भारत की सरहद अंदर आए चीनी बड़ी संख्या पहुँचे सैनिक,6 जून होगी सेना के साथ मीटिंग,राजनाथ

भारत की सरहद अंदर आए चीनी बड़ी संख्या पहुँचे सैनिक,6 जून होगी सेना के साथ मीटिंग,राजनाथ

247

AZAD SOCH :-

NEW DELHI :- चीन की विस्तारवादी नीति ने बॉर्डर पर टेंशन बढ़ा दी है. भारतीय और चीनी फौजें बीच तकरीबन एक महीना लम्बे तनाव बारे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने पुशती की कि पूर्वी लद्दाख़ में चीनी फौजें काफ़ी संख्या में आ गई हैं।

क्योंकि अब तक लद्दाख़ के सरहदी क्षेत्र में चीनी सैनिकों की घुसपैठ की खबरें आ रही थीं जिस पर चीन और दोनों भारत अपने दावे करते हैं, चीनी सैनिक बड़ी संख्या में वहां पहुँच गए हैं। सेना भी उसके सामने डट गई है. दोनों तरफ से बातचीत भी जारी है, लेकिन अब तक गतिरोध खत्म नहीं हो पाया है।

अब एक बार फिर बातचीत दोनों मुल्कों की सेना बातचीत करने जा रही है.रिपोरटें मुताबिक, चीनी सैनिक भारतीय पक्ष के गलवान घाटी और पैनगोंग त्सो क्षेत्र में ऐलएसी पर बड़ी संख्या में डेरा लगा रहे हैं।

Cyclone Nisarga: चक्रवाती तूफान निसर्ग मचा सकता है तबाही,मुंबई और गुजरात में High Alert

राजनाथ सिंह ने कहा, “डोकलाम विवाद कूटनीतक और सैनिक बातचीत के द्वारा हल किया गया था.हम ऐसीं स्थितियों के लिए पिछले समय में भी इसी तरह के हल ढूँढे हैं, मौजूदा मुद्दे को सुलझाने के लिए सैनिक और कूटनीतक स्तर पर बातचीत चल रही है।”

ये मीटिंग 6 जून को प्रस्तावित है. मीटिंग में दोनों सेनायों के लेफ्टिनेंट जर्नल रैंक के अधिकारी हिस्सा लेंगे.यह मीटिंग भारत और चीन के बीच चल रहे विवाद के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण है.
विवाद मई की शुरुआत से चला आरहा है. लद्दाख नें LAC पर भारत की तरफ से सड़क निर्माण का काम कराया जा रहा था जिसका चीन ने विरोध किया।

5मई की शरणार्थी को चीन और भारत से तकरीबन 250 फौजियों के बीच हिंसक झड़प हो गई, भारत की सैनें इस समय सरहद पर है,और इस के साथ ही देश के रखने से मंत्री रखा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपनी इंटरव्यू में कहा है कि भारत अपने स्टैंड पर अड़ा हुआ है और पीछे हटने वाला नहीं है।

यह भी पढ़ो:-

विरोध प्रदर्शनों ने हिंसक रूप धार अमरीका सड़कां लहू लुहाण,अब फौज सँभालेगी मोर्चा,राष्ट्रपति ट्रम्प

चीन ने कोरोना वायरस की जानकारी बहुत देर से दी,W.H.O ने दिया बयान

AZAD SOCH :- E-PAPER

AZAD SOCH :- TV




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *