Oxford University द्वारा तैयार की COVID-19 वैक्सीन,भारत को दिसंबर तक्क Oxford University द्वारा तैयार की COVID-19 वैक्सीन,भारत को दिसंबर तक्क

Date

Your browser is not supported for the Live Clock Timer, please visit the Support Center for support.
Oxford University द्वारा तैयार की COVID-19 वैक्सीन,भारत को दिसंबर तक्क मिलने की उमीद

Oxford University द्वारा तैयार की COVID-19 वैक्सीन,भारत को दिसंबर तक्क मिलने की उमीद

163

AZAD SOCH :-

NEW DELHI :- Oxford University की कोरोना टीको के शानदार नतीजे आने के बाद अब इस के उत्पादन की तैयारियाँ शुरू हो गई हैं, दुनिया के कई देश में महामारी की दवा तैयार करन के लिए लगे हुए हैं,और कई देशों में इस का ट्रायल चल रहा है,विज्ञानियों की तरफ से को अच्छी ख़बर मिली रही है.

जल्दी ही कोरोना वायरस की दवा मिली जायेगी और इस के साथ ही सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया के प्रमुख अदार पूनावाला ने मीडिया को दिया है,उन्हों ने कहा है कि आक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में विकसित की गई कोरोनावायरस टीका नवंबर तक भारत पहुँच जायेगा और भारत में इसकी कीमत 1000 रुपए होगी.

अब वैक्सीन को सिर्फ़ स्पलाई के लिए जाएँ वाली शीशियाँ को भरना बाकी है,उन उम्मीद जताई कि दिसंबर तक वैक्सीन बन सकती है,इस वैक्सीन के एक करोड़ डोज़ बन कर तैयार हैं,नवंबर तक औकसफोरड की वैक्सीन के आखिरी नतीजे आने की उम्मीद है।

मीडिया जानकारी अनुसार आने वाले समय औकसफोरड वाली वैक्सीन की अरबें डोज़ हम तैयार कर लेंगे,उन उम्मीद जताई कि यह वैक्सीन सफल होगी,उन कहा एक बार भारत सरकार को सुरक्षा और क्लिनीकल ट्रायल का डाटा देने के बाद नवंबर तक लायसंस मिल जायेगा।

भारत में इस का ट्रायल भी होगी और इस में भारत के लोगों को करीब 15,00 लोगों यह वैक्सीन दी जायेगी,और इस के नतीजे नवंबर में आने की उम्मीद है, ट्रायल के बाद ही इस वैक्सीन को लोगों को दी जायेगी इस के साथ ही डा.राजीब डोरे मुताबिक भारत में अगले महीने से यह ट्रायल शुरू हो जायेगा.

और एक दो महीनों में इस के नतीजे सामने आ जाएंगे हर महीने लगभग 60 मिलियन शीशियें में से, भारत को 30 मिलियन मिलेगा,ब्रिटेन की Oxford University में कोविड-19 टीका का पहला मानवीय ट्रायल सफल रहा है,ब्राजील में हुई मानवीय ट्रायलों ने शानदार नतीजे पेस किये हैं.

इस दवा पर काफ़ी समय ट्रायल चल रहा थी, जिस के नतीजे आने शुरू हो गए हैं उम्मीद है,कि आने नये ट्रायल में सफल हो जाएँ,इस जानकारी अनुसार इस ट्रायल में तकरीब यूनिवर्सिटी द्वारा इस टीको की ट्रायल में ब्रिटेन में 8,000 और ब्राजील और दक्षिणी अफ्रीका में 6,000 लोग शामल किये गए हैं,आक्सफोर्ड की टीको की कोशिश सब से पहले ब्रिटेन में मनुष्य पर की गई थी.

यह भी पढ़ो:-

Sero Survey की रिपोर्ट में बड़ा खुलासा दिल्ली में हर चौथा व्यक्ति कोरोना की चपेट में

केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला,दिल्ली में अब घर -घर पहुँचा जायेगा राशन

रूस के अरबपतियों ने लगवाईआं कोरोना वायरस का टीका,राष्ट्रपति पुतिन इस में शामिल

‘HOPE ’ UAE का पहला मंगल मिशन सफलतापूर्वक हुआ लांच, फरवरी में कक्षा में प्रवेश की उम्मीद

कोरोना वायरस की वजह से टाला गया 20-20 वर्ल्ड कप,IPL का रास्ता हुआ साफ


PSEB RESULT :- ਪੰਜਾਬ ਬੋਰਡ ਨੇ 12ਵੀਂ ਦਾ ਰਿਜ਼ਲਟ ਐਲਾਨਿਆ

ਪੰਜਾਬ ਦੇ ਕਈ ਜ਼ਿਲਿਆਂ ਵਿੱਚ ਭਾਰੀ ਮੀਂਹ ਪੈਣ ਦੀ ਸੰਭਾਵਨਾ,ਮੌਸਮ ਵਿਭਾਗ ਵੱਲੋਂ ਅਲਰਟ ਜਾਰੀ

AZAD SOCH :- E-PAPER

ਹੋਰ ਵਧੇਰੇ ਖ਼ਬਰਾਂ ਅਤੇ update ਲਈ facebook page like ਅਤੇ twitter follow ਕਰੋਂ




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *