कारगिल युद्ध के आज 21 साल पूरे ऑपरेशन विजय,भारत दे रहा है,देश के शहीदों को कारगिल युद्ध के आज 21 साल पूरे ऑपरेशन विजय,भारत दे रहा है,देश के शहीदों को

Live Clock Date

Your browser is not supported for the Live Clock Timer, please visit the Support Center for support.
कारगिल युद्ध के आज 21 साल पूरे ऑपरेशन विजय,भारत दे रहा है,देश के शहीदों को श्रद्धाँजलि

कारगिल युद्ध के आज 21 साल पूरे ऑपरेशन विजय,भारत दे रहा है,देश के शहीदों को श्रद्धाँजलि

150

AZAD SOCH :-

NEW DELHI :- कारगिल युद्ध दौरान भारतीय फ़ौज के जवानों ने भारत माता की रक्षा के लिए अपनी, जानें कुर्बान की थीं और पाकिस्तान को खदेड़ दिया था,आज यानि कि 26 जुलाई को वीं वर्हेगंढ है,इस युद्ध में पाकिस्तान की हार हुई थी,और भारत इस में युद्ध में जीत गया था, देश सैनिक ने इस युद्ध में अपनी जान लगा दी थी.

जिससे देश का सिर हमेसें ऊँचा कण,भारतीय फ़ौज ने करीब 18 हज़ार फुट की तरफ से ज़्यादा ऊँची शिखरों पर बैठे दुश्मनों को मार भगाया थी,इस लड़ाई में जीत हासिल करन के लिए पाकिस्तान ने आपरेशन बदर शुरू किया था,लेकिन भारत का आपरेशन फ़तह पाकिस्तान के आपरेशन पर भारी पड़ा।

इस लड़ाई में तकरीब पाकिस्तान अपाने 700 से ज़्यादा सैनिकी की जान चली गई थी जिस कारण पाकिस्तान को इस लड़ाई में बहुत ही नुक्सान हुए, साथ वह आज तक उबर नहीं पाया है,यह लड़ाई भारत और पाकिस्तान की लड़ाई कारगिल लड़ाई 1999 के में लद्दाख़ में कारगिल की शिखरों पर लड़ा गया था.

ਬਠਿੰਡਾ ਵਿਖੇ ਨਹਿਰ ਵਿਚੋਂ ਰਾਕੇਟ ਲਾਂਚਰ ਮਿਲੀਆਂ ਪੂਰੇ ਇਲਾਕੇ ‘ਚ ਦਹਿਸ਼ਤ ਦਾ ਮਾਹੌਲ

इस लड़ाई में पाकिस्तान कश्मीर और लद्दाख़ को जोड़ने वाली इक्कमातर सड़क को अपने कब्ज़ा में लेना चाहता था,साथ ही स्याचिन ग्लेशियर की तरफ से भारतीय फ़ौज को भी हटा देना उसका मकसद था इस लड़ाई में भारत ने पाकिस्तान की हर चाल को पूरा नहीं था होने दिया.

इस लड़ाई में पाकिस्तान ने आपरेशन बदर शुरू करके करीब 5000 सैनिकों को मुजाहद्दीनों के भेष में कारगिल भेज दिया,
इस के साथ ही भारतीय फ़ौज हमारे नायकों की अटल हिम्मत, बहादुरी और बलि को सलाम करती है,इस के साथ ही भारतीय हवाई फ़ौज ने एक ख़ास वीडियो के द्वारा कारगिल के बहादुर फौजियों को सलाम किया है.


भारत के कई राजनेता ने भारत के भाई सैनिकों को याद किया और उन को याद किया और कहा कि भारत और सैनिक ने करगिल युद्ध में अपनी जान देश के नाम कर दी और देश के दुश्मनों को देश के अंदर दाख़िल नहीं होने दिया, देश के रखने से मंत्री राजनाथ सिंह, अमित शाह, उप राष्ट्रपति वैंकईआ नायडू,पूर्व कांग्रेस प्रधान राहुल गांधी ने भी शहीदें को माथा टेका.

इस के साथ आज, ‘आप्रेशन विजय ’ की वीं वर्हेगंढ के मौके पर भारतीय फ़ौज की बहादुरी को सलाम करता हैं, जिन के हौसले और बहादुरी ने कारगिल युद्ध में रास्ट्र के लिए जीत हासिल की,भारतीय हथियारबंद फ़ौज के बहादुर सिपाहियों को सलाम करना चाहता हैं,जिन्होंने आज के इतिहास में दुनिया के सब से चुनौती भरे हालातों में दुशमण का मुकाबला किया था.

यह भी पढ़ो: –


ਯੂਨਾਈਟਿਡ ਅਕਾਲੀ ਦਲ ‘ਚ ਸ਼੍ਰੋਮਣੀ ਅਕਾਲੀ ਦਲ ਢੀਂਡਸਾ ਦਾ ਹੋਇਆ ਰਲੇਵਾਂ

IPL: 2020 की तरीकों का ऐलान,19 सितम्बर को शुरू होगा टूर्नामैंट,आई अहम जाणकारी

रूस के अरबपतियों ने लगवाईआं कोरोना वायरस का टीका,राष्ट्रपति पुतिन इस में शामिल

झारखंड में मास्क न पहनने पर हो सकती है,2 साल की कैद और 1 लाख जुर्माना

मध्य प्रदेश के CM शिवराज सिंह चौहान कोरोना पॉजिटिव

AZAD SOCH :- E-PAPER

ਹੋਰ ਵਧੇਰੇ ਖ਼ਬਰਾਂ ਅਤੇ update ਲਈ facebook page like ਅਤੇ twitter follow ਕਰੋਂ




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *