1 अप्रैल से 31 जुलाई 2020 तक माल आय में लगभग 45% की वृद्धि दर्ज की गयी 1 अप्रैल से 31 जुलाई 2020 तक माल आय में लगभग 45% की वृद्धि दर्ज की गयी

Date

Your browser is not supported for the Live Clock Timer, please visit the Support Center for support.
1 अप्रैल से 31 जुलाई 2020 तक माल आय में लगभग 45% की वृद्धि दर्ज की गयी

1 अप्रैल से 31 जुलाई 2020 तक माल आय में लगभग 45% की वृद्धि दर्ज की गयी

32

AZAD SOCH :-

फिरोजपुर :- मंडल रेल प्रबंधक, फिरोजपुर, श्री राजेश अग्रवाल ने आज फिरोजपुर मंडल कार्यालय में वीडियो लिंक के माध्‍यम से एक प्रेस कांफ्रेंस का आयोजन किया,इस अवसर पर उधमपुर-श्रीनगर-बारामुला रेल लिंक परियोजना और फिरोजपुर मंडल के वरिष्‍ठ अधिकारी भी वीडियो लिंक के माध्‍यम से इस प्रेस कांफ्रेंस में शामिल हुए ।

प्रेस कांफ्रेंस को सम्‍बोधित करते हुए श्री अग्रवाल ने बताया कि कोरोना के दौरान उत्‍पन्‍न हुए बाधाओं और चुनौतियों के बावजूद फिरोजपुर मंडल जम्‍मू एवं कश्‍मीर में उधमपुर-श्रीनगर-बारामुला रेल लिंक राष्‍ट्रीय परियोजना सहित अन्‍य सभी रेल परियोजनाओं और कार्यों की कड़ी निगरानी करने और उन्‍हें समय से पूरा करने पर जोर दे रही है ।

अनेक चुनौतियों के बावजूद चिनाब पुल का कार्य वर्ष 2021 में पूरा कर लिया जाने की संभावना है,उधमपुर-श्रीनगर-बारामुला रेल लिंक परियोजना का समस्‍त कार्य वर्ष 2024 में पूरा किया जाना है,इस परियोजना के अंतर्गत कटड़ा और बनिहाल के बीच बनाई जा रही रेल लाइन का कार्य सबसे कठिन है,क्‍योंकि यह रेल लाइन हिमालय के दुर्गम क्षेत्रों से होकर गुजरती है।

उन्‍होंने यह भी कहा कि कोरोना के कारण ठहर गए रेल परिचालन के बावजूद राजस्‍व अर्जित करने के प्रयास किए जा रहे हैं,फिरोजपुर मंडल कोचिंग ऑपरेशन से औसतन 45% राजस्‍व अर्जित किया करता था,अब इस राजस्‍व को माल आय से अर्जित करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

अपने प्रयासों के अंतर्गत मंडल ने 1 अप्रैल से 31 जुलाई, 2020 की अवधि के दौरान 881 करोड़ रूपये अर्जित किए जोकि पिछले वर्ष की इसी अवधि के 610 करोड़ रूपये से लगभग 45 प्रतिशत अधिक है,समग्र रूप में अब तक मंडल का राजस्‍व पिछले वर्ष की तुलना में लगभग 18% कम है इस अंतर को ट्रैक परिवहन, पार्सल और परम्‍परागत मालभाड़ा के अतिरिक्‍त यातायात जैसे अन्‍य उपायों से पूरा करने के प्रयास किए जा रहे हैं ।

1 मई, 2020 से फिरोजपुर मंडल ने पंजाब सरकार के सहयोग से रिकॉर्ड 369 श्रमिक स्‍पेशल रेलगाडि़यां, जोकि उत्‍तर रेलवे पर सबसे अधिक और भारतीय रेलवे पर दूसरे स्‍थान पर हैं, चलाईं ,पंजाब, हिमाचल प्रदेश और जम्‍मू एवं कश्‍मीर राज्‍यों से फंसे हुए 5 लाख प्रवासी मजदूरों को इन रेलगाडियों से उनके गंतव्‍यों तक पहुँचाया गया।

समयपालनबद्धता को 77 प्रतिशत तक रखते हुए फिरोजपुर मंडल भारतीय रेलवे पर सर्वश्रेष्‍ठ रहा है,सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करते हुए, मंडल पर लुधियाना और जलंधर में भूतपूर्व सैनिकों की तैनाती की गयी,कोरोना महामारी की अवधि का इस्‍तेमाल हर क्षेत्र में अपनी दक्षता और कार्य-निष्‍पादन को बेहतर बनाने के अवसर के रूप में किया गया है।

इस संबंध में उपयोगकर्ताओं की सुविधा के लिए आधारभूत ढॉंचे को सुधारा जा रहा है,मिशन मोड में काम करते हुए, लुधियाना में 100 साल पुराने फुट-ओवर-ब्रिज को हटाया गया है,नसराला में ट्रैक्‍टर लदान के लिए एक नया मालशैड शुरू किया गया है,नसराला से ट्रैक्‍टर लदान की सुविधा प्रदान करने के लिए मंडल द्वारा लोडिंग प्‍लेटफॉर्म वाली एक अलग लाइन बनाई गयी है।

पायलट ने कल की CM गहलोत के साथ मुलाकात,आज विधानसभा में रखा विश्वास मत प्रस्ताव

इससे पहले शहर में भारी ट्रैकों की मुवमेंट के कारण यह कार्य होशियारपुर से किया जा रहा था,मुख्‍य संरक्षा आयुक्‍त ने दिल्‍ली से लुधियाना तक 130 किलोमीटर प्रति घंटा की गति सीमा से यात्री रेलगाडि़यां चलाने की मंजूरी प्रदान की है,लुधियाना में एपॉक्‍सी मैटीरियल से वॉशेबल एप्रेनों का रख-रखाव किया जा रहा है।

खसा स्‍टेशन की इंटरलॉकिंग पूरी हो गयी है,इससे रेलगाडि़यों को सुरक्षित चलाने के साथ-साथ उनकी संरक्षा और समयपालनबद्धता भी बेहतर होगी,अमृतसर- छेहरता और बटाला-कादियान रेल सेक्‍शनों का विद्युतीकरण का कार्य प्रगति पर है और इसे इसी वित्‍तीय वर्ष में पूरा कर लिया जाने की उम्‍मीद है।

मंडल के प्रमुख माल टर्मिनलों के अनलोडिंग प्‍लेटफॉर्मों को कंकरीट रिलीज्‍ड स्‍लीपरों से कवर किया जा रहा है,प्‍लेटफॉर्म की ऊँचाई बढ़ाई जा रही है ,जल भराव की घटनाओं को रोकने के लिए नालियों की मरम्‍मत की जा रही है ।

मालशैडों में ओवरहैड लाइटों को बेहतर बनाया जा रहा है और शौचालयों, पेयजल व चार्जिंग प्‍वाइंटों, एक्‍सेस रूट जैसी अतिरिक्‍त सुविधाओं का विस्‍तार किया जा रहा है,लॉकडाउन के दौरान सड़क यातायात बंद रहने के समय में फिरोजपुर मंडल के सभी व्‍यस्‍त फाटकों पर रेल पथों की मरम्‍मत की गयी है।

मंडल ने अमृतसर स्‍टेशन के सर्कुलेटिंग क्षेत्र को बेहतर बनाया है,इसके अंतर्गत, पहले भूमिगत नालियों की व्‍यवस्‍था करके पूरे क्षेत्र को एयरपोर्ट की तरह लाइनों और डिवाइडरों में बांटा गया है।

(दीपक कुमार) मुख्‍य जनसम्‍पर्क अधिकारी

इसे भी पढ़े: –

ਮੋਗਾ ‘ਚ ਦੋ ਨੌਜਵਾਨਾਂ ਨੇ ਡੀਸੀ ਦਫ਼ਤਰ ਉੱਤੇ ਲਹਿਰਾਇਆ ਗਿਆ ਖਾਲਿਸਤਾਨ ਦਾ ਝੰਡਾ ,ਪੁਲਿਸ ਨੇ ਜਾਂਚ ਸ਼ੁਰੂ ਕੀਤੀ

ਪੰਜਾਬ ਮੁੱਖ ਮੰਤਰੀ ਵੱਲੋਂ ਨਕਲੀ ਸ਼ਰਾਬ ਮਾਮਲੇ ਵਿੱਚ ਡੀ.ਜੀ.ਪੀ.ਨਿਸ਼ਾਨਾ ਬਣਾਉਣ ਲਈ ਮਜੀਠੀਆ ਦੀ ਸ਼ਖਤ ਆਲੋਚਨਾ ਕੀਤੀ

ਪੰਜਾਬ ਦੇ CM ਕੈਪਟਨ ਅਮਰਿੰਦਰ ਸਿੰਘ ਵੱਲੋਂ ਮਾਈਕਰੋ ਤੇ ਸੀਮਤ ਜ਼ੋਨਾਂ ਅੰਦਰ 100 ਫੀਸਦੀ ਟੈਸਟਿੰਗ ਦੇ ਨਿਰਦੇਸ਼

AZAD SOCH :- E-PAPER

ਹੋਰ ਵਧੇਰੇ ਖ਼ਬਰਾਂ ਅਤੇ update ਲਈ facebook page like ਅਤੇ twitter follow ਕਰੋਂ




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *