सरहदी तनाव घटाने के लिए भारत चीन विदेश मंत्रियों की बैठक में पाँच फार्मूले और बनी सरहदी तनाव घटाने के लिए भारत चीन विदेश मंत्रियों की बैठक में पाँच फार्मूले और बनी

Live Clock Date

Your browser is not supported for the Live Clock Timer, please visit the Support Center for support.
सरहदी तनाव घटाने के लिए भारत चीन विदेश मंत्रियों की बैठक में पाँच फार्मूले और बनी सहमति

सरहदी तनाव घटाने के लिए भारत चीन विदेश मंत्रियों की बैठक में पाँच फार्मूले और बनी सहमति

102

AZAD SOCH :-

NEW DELHI :- भारत और चीन के बीच तनाव जारी है,जिस कारण दोनों देशों के सैनिक आमों सामने है,भारत और चीन बीच पूर्वी लद्दाख़ में ऐलएसी (LAC) पर मई की शुरुआत से ही तनाव जारी है,इसी में जानकारी प्रपात हुई है, कि दोनों देशों के विदेश मंत्रियों बीच गुरूवार शाम को रूस की राजधानी मॉस्को में मीटिंग हुई है।

दोणों देशों के विदेश मंत्री शंघाई सहयोग संगठन (ऐससीयो) की मीटिंग में हिस्सा लेने के लिए मॉस्को पहुँचे थे जहाँ दोनों दरमियान सीमा पर तनाव को कम करन के लिए पाँच बिंदुयों पर सहमति बनी है इस बात की जानकारी ख़ुद विदेश मंत्रालय ने दी है वहाँ ही भारत का मानना है.

पाँच फार्मूले और बनी सहमति :- कि चीन के लिए भारत की नीति और भारत प्रति चीन की नीति किसी तरह का बदलाव नहीं हु हैं,सैनिका को पीछे हटाने की प्रक्रिया शुरू हो और पूरी तरह फासला बना रहे,दोनों देशों बीच हुए तमाम समझौतों का पालन किया जाये,बार्डर पर शान्ति और सदभावना बनाने के लिए कदम उठाए जाएँ असहमति को विवाद में बदलने नहीं दिया.


विदेश मंत्री यह जैशंकर और चीन के विदेश मंत्री की तरह यी के में मॉस्को बैठक हुई,दोनों नेतायों बीच रात करीब आठ बजे कांग्रेस पार्क वोलकोंसकी होटल में बैठक शुरू हुई और करीब साढ़े दस बजे ख़त्म हुई।


15-16 जून की रात को दोनों देशों के सैनिकों दरमियान हुई हिंसक झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे,इस के बाद 29-30 अगस्त की रात चीन ने फिर से घुसपैठ करन की कोशिश की थी जिस करके सीमा पर स्थिति ओर भी तनावपूर्ण बन गई थी।





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *