New Parliament House: आज प्रधान मंत्री नरिन्दर मोदी करेंगे नए संसद भवन का New Parliament House: आज प्रधान मंत्री नरिन्दर मोदी करेंगे नए संसद भवन का
BREAKING NEWS
Search
Your browser is not supported for the Live Clock Timer, please visit the Support Center for support.

Live Clock Date

Your browser is not supported for the Live Clock Timer, please visit the Support Center for support.
New Parliament House: आज प्रधान मंत्री नरिन्दर मोदी करेंगे नए संसद भवन का शिलान्यास

New Parliament House: आज प्रधान मंत्री नरिन्दर मोदी करेंगे नए संसद भवन का शिलान्यास

35

AZAD SOCH :-

NEW DELHI,(AZAD SOCH NEWS):- प्रधान मंत्री नरिन्दर मोदी गुरूवार यानि कि आज दोपहर 1बजे नये संसद भवन (New Parliament House) की उसारी का नींव पत्थर रखेंगे,अक्टूबर 2022 तक नए भवन का निर्माण पूरा करने की तैयारी है, ताकि देश की आजादी की 75 वीं वर्षगांठ पर इसी भवन में स्तर का आयोजन हो सके.64,500 वर्गमीटर क्षेत्र में नए संसद भवन का निर्माण टाटा प्रोजेक्टस लिमिटेड (Tata Projects Limited) की और से कराया जाएगा,नए संसद भवन का डिजायन एचसीपी डिजायन प्लानिंग एंड मैनेजमेंट प्रायवेट लिमिटेड (Design HCP Design Planning & Management Private Limited) ने तैयार किया है.

यह अगले 100 साल की जरूरतों के मद्देनजर बनाया जाएगा, ताकि भविष्य में सांसदों की संख्या बढ़ने पर भी कोयी दिक्कत नआए.नए संसद परिसर का निर्माण किया जाएगा,इसमें 876 सीट वाली लोकसभा, 400 सीट वाली राज्य सभा और 1224 सीट वाले सेंट्रल हाल का निर्माण होगा,इससे संसद की संयुक्त बैठक के दौरान सदस्यों को अलग से कुर्सी लगा कर बैठाने की जरूरत खत्म हो जाएगी. सेंट्रल विस्टा में एक दूसरे से जुड़ि 10 इमारतों में 51 मंत्रालय बनाए जाएंगे.

यह भी पढ़ो:- Pfizer की Corona Vaccine के टीके से हो रही है एलर्जी,Britain की नेशनल हेल्थ सर्विस (NHS)ने भी इस घटना की पुष्टि की

अभी यह मंत्रालय एक -दूसरे से दूर 47 इमारतों से चल रहे हैं.सुप्रीम कोर्ट ने नई संसद समेत कई अहम सरकारी इमारतों वाले सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट में किसी भी निर्माण पर फिलहाल रोक लगा रखी है,सुप्रीम कोर्ट की रोक का आधार सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट (Aadhar Central Vista Project) को चुनौती देने वाली याचिकायों पर फैसला लंबित है,इन याचिकायों पर कोर्ट ने 5नवंबर को फैसला सुरक्षित रखा था,संसद के शिलान्यास पर कोर्ट ने केंद्र से सफायी मांगी थी.

New Parliament House आज प्रधान मंत्री नरिन्दर मोदी करेंगे नए संसद भवन का शिलान्यास
New Parliament House आज प्रधान मंत्री नरिन्दर मोदी करेंगे नए संसद भवन का शिलान्यास

जवाब में केंद्र ने कहा था की फैसला आने से पहले नतो सेंट्रल विस्टा में कोयी निर्माण होगा, नही किसी पुरानी इमारत को गिराया जाएगा,पेड़ों को दूसरी जगह लगाने का काम भी रुका रहेगा. ऐसे में यह साफ है की नई संसद और दूसरी इमारतों का निर्माण तभी शुरू हो सकेगा, जब कोर्ट उसे मंजूरी देगा.

यह भी पढ़ो:-

Farmers Protest: किसानों के मुद्दे को लेकर विपक्ष के पांच नेताओं ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की

Amit Shah ਨਾਲ ਕਿਸਾਨ ਆਗੂਆਂ ਦੀ ਮੀਟਿੰਗ ਬੇਨਤੀਜਾ,ਕੇਂਦਰ ਸਰਕਾਰ ਖੇਤੀ ਕਾਨੂੰਨ ਰੱਦ ਕਰਨ ਨੂੰ ਤਿਆਰ ਨਹੀਂ

ਭਾਰਤ ਬੰਦ ਨੇ ਖੇਤੀ ਕਾਨੂੰਨ ਰੱਦ ਕਰਨ ਦੀ ਲੋੜ ਦੀ ਅਹਿਮੀਅਤ ਦਰਸਾਈ-ਮੁੱਖ ਮੰਤਰੀ ਕੈਪਟਨ ਅਮਰਿੰਦਰ ਸਿੰਘ

AZAD SOCH :- E-PAPER

ਹੋਰ ਵਧੇਰੇ ਖ਼ਬਰਾਂ ਅਤੇ update ਲਈ facebook page like ਅਤੇ twitter follow





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *