इस Vitamin की कमी से बढ़ जाता है दिल के लिए खतरा! हड्डियां भी होती हैं कमजोर इस Vitamin की कमी से बढ़ जाता है दिल के लिए खतरा! हड्डियां भी होती हैं कमजोर
BREAKING NEWS
Search
Your browser is not supported for the Live Clock Timer, please visit the Support Center for support.
Your browser is not supported for the Live Clock Timer, please visit the Support Center for support.
इस Vitamin की कमी से बढ़ जाता है दिल के लिए खतरा! हड्डियां भी होती हैं कमजोर

इस Vitamin की कमी से बढ़ जाता है दिल के लिए खतरा! हड्डियां भी होती हैं कमजोर

2

AZAD SOCH:-

शरीर के लिए क्यों जरूरी है विटामिन K


अगर आपके शरीर में विटामिन के पर्याप्त मात्रा में मौजूद हो तो यह आपको कैंसर से बचाता है,साथ ही हड्डियों के विकास में भी मददगार है,विटामिन के इंसुलिन (Vitamin K insulin) के प्रति संवेदनशीलता बढ़ाता है,विटामिन K के दो घटक होते हैं, पहला विटामिन K1 है, जो आपको सब्जियों से मिल जाता है, जबकि दूसरा K2 है, जो आपको जानवरों से प्राप्त होते हैं, जैसे चीज, मांस अंडे आदि. 

विटामिन के कमी के लक्षण

  1. जोड़ों में दर्द
  2. मांसपेशियों में अचानक ऐंठन
  3. हल्का चोट लगने पर भी ज्यादा खून बहना
  4. घाव का जल्दी न भरना
  5. दांतों या मसूड़ों से अक्सर खून आना
  6. मल का त्याग करते समय या पेशाब के दौरान खून निकलना
  7. मासिक धर्म के दौरान अधिक दर्द होना

शरीर में विटामिन K के कार्य

  • विटामिन K की शरीर में सबसे ज्यादा जरूरत रक्त का थक्का बनाने के लिए होती है
  • विटामिन K शरीर में रक्त के प्रवाह को बनाए रखता है. 
  • यह रक्त जमने की प्रक्रिया में शामिल जीएलए प्रोटीन, मिनरल और कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों को सक्रिय करके शरीर में रक्त का जमाव होने से रोकता है.
  • विटामिन K हड्डियों को मज़बूत करता है. 
  • यह बल्ड प्रेशर को कंट्रोल करने के साथ ही, दिल की बीमारियों से भी महफूज़ रखता है.
  • विटामिन K की कमी की वजह से एनीमिया की बीमारी हो सकती है.

विटामिन-के की कमी से होने वाली समस्याएं और रोग   

  1. शरीर में अगर विटामिन-के की कमी हो जाए तो हड्डियां कमजोर हो जाती हैं,
  2. इस विटामिन की कमी से हड्डियां संबंधित बीमारियां, जैसे ऑस्टियोपोरोसिस हो सकती हैं.
  3. विटामिन-के की कमी से रक्त धमनियां सख्त हो जाती हैं और कमजोर आंखों की समस्या भी हो सकती है.
  4. विटामिन के की कमी के चलते दिल से जुड़ी बीमारियां भी हो जाती हैं. 
  5. Vitamin K की कमी की वजह से ही जोड़ों में भी दर्द की समस्या होने लगती है.

इन चीजों को खाने से मिलेगा फायदा (Vitamin K Rich Food)


विटामिन के का मुख्य मुख्य स्रोत दूध, दही, पनीर हैं,वहीं अगर आप मांसाहारी हैं तो चिकन, अंडे से भी विटामिन प्राप्त किया जा सकता है, लेकिन शाकाहारी हैं, तो आप चीज, सॉफ्ट चीज, पालक, ब्रोकली, स्प्राउट का सेवन कर सकते हैं. 

AZAD SOCH :- E-PAPER

ਹੋਰ ਵਧੇਰੇ ਖ਼ਬਰਾਂ ਅਤੇ update ਲਈ Facebook Page Like ਅਤੇ Twitter Follow




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *