7th Pay Commission: Central Staff को फिर मिलेगी खुशखबरी! एक और भत्ते पर 7th Pay Commission: Central Staff को फिर मिलेगी खुशखबरी! एक और भत्ते पर
BREAKING NEWS
Search
Your browser is not supported for the Live Clock Timer, please visit the Support Center for support.
Your browser is not supported for the Live Clock Timer, please visit the Support Center for support.

Live Clock Date

Your browser is not supported for the Live Clock Timer, please visit the Support Center for support.
7th Pay Commission Latest Updates

7th Pay Commission: Central Staff को फिर मिलेगी खुशखबरी! एक और भत्ते पर मंथन कर रही सरकार, जानिए New Update

6

AZAD SOCH:-

NEW DELHI,(AZAD SOCH NEWS):- 7th Pay Commission Latest Updates: लंबे इंतजार के बाद, साल 2021 में सरकारी कर्मचारियों को कई बार खुशखबरी मिली है,पहले डीए में 11% की बढ़ोतरी के बाद, कर्मचारियों को दिवाली बोनस (Diwali Bonus) के साथ डीए और टीए (DA And TA) में भी इजाफा मिला है,इसके साथ ही पहले का बकाया महंगाई भत्ता भी जोड़ कर मिल रहा है,अब केंद्रीय कर्मचारियों के एक और भत्ते पर चर्चा चल रही है जिसका फायदा उन्हें जनवरी से मिल सकता है. 

बोर्ड को भेजा गया प्रस्ताव

यह बढ़ोतरी हाउस रेंट अलाउंस यानी HRA में की जाएगी जिससे सैलरी में बंपर इजाफा होगा,वित्त मंत्रालय (Ministry of Finance) ने इस संबंध में 11.56 लाख से अधिक कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस (HRA) को लागू करने की मांग पर मंथन भी शुरू कर दिया है,आपको बता दें कि इस प्रस्ताव को मंजूरी के लिए रेलवे बोर्ड (Railway Board) के पास भेजा गया है.

ALSO READ:- ਦਿੱਲੀ ਦੇ ਮੁੱਖ ਮੰਤਰੀ ਅਰਵਿੰਦ ਕੇਜਰੀਵਾਲ ਨੇ ਆਟੋ ਚਾਲਕ ਦੇ ਘਰ ਖਾਧਾ ਰਾਤ ਦਾ ਖਾਣਾ,ਭਗਵੰਤ ਮਾਨ ਤੇ ਹਰਪਾਲ ਚੀਮਾ ਵੀ ਰਹੇ ਮੌਜੂਦ

इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद जनवरी 2021 से कर्मचारियों को एचआरए का लाभ मिल जाएगा,एचआरए (HRA) मिलते ही इन कर्मचारियों की सैलरी में जबरदस्त इजाफा होगा,इंडियन रेलवे टेक्निकल सुपरवाइजर्स एसोसिएशन (Indian Railway Technical Supervisors Association) (IRTSA) और नेशनल फेडरेशन ऑफ रेलवेमेन (National Federation of Railwaymen) (NFIR) ने सरकार से 1 जनवरी, 2021 से HRA लागू करने की मांग की है

कर्मचारियों को मिलने लगा बढ़ा हुआ HRA

दरअसल, महंगाई भत्ते के 25 परसेंट से ज्यादा होने पर HRA अपने आप रिवाइज हो गया है,DoPT के नोटिफिकेशन के मुताबिक, केंद्रीय कर्मचारियों के लिए हाउस रेंट अलाउंस (House Rent Allowance) (HRA) में बदलाव महंगाई भत्ते के आधार पर हुआ है,सरकार अब बढ़े हुए HRA में दूसरे केंद्रीय कर्मचारियों को भी शामिल करना शुरू कर दिया है,इस हिसाब से सभी कर्मचारियों को बढ़े हुए HRA का फायदा मिलने लगा है,अब शहर की कैटेगरी के हिसाब से 27 परसेंट, 18 परसेंट और 9 परसेंट HRA मिलने लगा है. यह बढ़ोतरी भी DA के साथ 1 जुलाई 2021 से लागू हो गई है.

शहर के हिसाब से मिलता है HRA

गौरतलब है कि हाउस रेंट अलाउंस (HRA) की कैटेगरी X, Y और Z क्लास शहरों के हिसाब से विभाजित है,यानी जो कर्मचारी X कैटेगरी में आते हैं उन्हें अब 5400 रुपये महीने से ज्‍यादा HRA मिलेगा. इसके बाद Y Class वाले को 3600 रुपये महीना और फिर Z Class वाले को 1800 रुपये महीना मिलेगा,X कैटेगरी में 50 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहर आते हैं,इन शहरों में जो केंद्रीय कर्मचारी हैं उन्‍हें 27 परसेंट HRA मिलेगा,Y कैटेगरी के शहरों में 18 परसेंट होगा और Z कैटेगरी में 9 परसेंट होगा.

ALSO READ:-

ਪੰਜਾਬ ਅਤੇ ਹਰਿਆਣਾ ਹਾਈਕੋਰਟ ਵੱਲੋਂ ਟਰਾਂਸਪੋਰਟ ਮੰਤਰੀ ਰਾਜਾ ਵੜਿੰਗ,ਟਰਾਂਸਪੋਰਟ ਵਿਭਾਗ ਅਤੇ ਪੰਜਾਬ ਸਰਕਾਰ ਨੂੰ ਨੋਟਿਸ ਜਾਰੀ

AZAD SOCH :- E-PAPER

ਹੋਰ ਵਧੇਰੇ ਖ਼ਬਰਾਂ ਅਤੇ update ਲਈ Facebook Page Like ਅਤੇ Twitter Follow




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *