कब पीक पर होगी कोरोना वायरस की तीसरी लहर? Expert ने आंकड़ों से खोजा ये जवाब कब पीक पर होगी कोरोना वायरस की तीसरी लहर? Expert ने आंकड़ों से खोजा ये जवाब
BREAKING NEWS
Search
Your browser is not supported for the Live Clock Timer, please visit the Support Center for support.
Your browser is not supported for the Live Clock Timer, please visit the Support Center for support.

Live Clock Date

Your browser is not supported for the Live Clock Timer, please visit the Support Center for support.
When will the third wave of corona virus be at its peak? Expert searched for these answers with statistics

कब पीक पर होगी कोरोना वायरस की तीसरी लहर? Expert ने आंकड़ों से खोजा ये जवाब

9

AZAD SOCH:-

NEW DELHI,(AZAD SOCH NEWS):-  भारत में कोरोना वायरस संक्रमण (Corona Virus Infection) फैलने की दर बताने वाली ‘आर-वैल्यू’ (‘R-Value’) 14 जनवरी से 21 जनवरी के बीच और कम होकर 1.57 रह गई है,और देश में संक्रमण की तीसरी लहर के आगामी पखवाड़े में चरम पर पहुंचने की संभावना है,भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मद्रास (Indian Institute of Technology (IIT) Madras) के प्रारंभिक विश्लेषण में यह जानकारी दी गई.

आईआईटी मद्रास (IIT Madras) ने साझा किया चौंकाने वाला आकड़ा

‘आर-वैल्यू’ (‘R-Value’) बताती है कि एक व्यक्ति कितने लोगों को संक्रमित कर सकता है,यदि यह दर एक से नीचे चली जाती है तो यह माना जाता है कि वैश्विक महामारी समाप्त हो गई है,आईआईटी मद्रास द्वारा साझा किए गए विश्लेषण के अनुसार, 14 जनवरी से 21 जनवरी के बीच आर-वैल्यू (‘R-Value’) 1.57 दर्ज की गई, जो सात से 13 जनवरी के बीच 2.2, एक से छह जनवरी के बीच चार और 25 दिसंबर से 31 दिसंबर के बीच 2.9 थी.

मुबंई की आर-वैल्यू 0.67

प्रोफेसर नीलेश एस उपाध्याय और प्रोफेसर एस सुंदर की अध्यक्षता में आईआईटी मद्रास (IIT Madras) के गणित विभाग और सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर कम्प्यूटेशनल मैथमैटिक्स एंड डेटा साइंस (Department of Mathematics and Center of Excellence for Computational Mathematics and Data Science) ने कम्प्यूटेशनल मॉडलिंग के जरिए प्रारंभिक विश्लेषण किया,आंकड़ों के अनुसार, मुबंई की आर-वैल्यू 0.67, दिल्ली की आर-वैल्यू 0.98, चेन्नई की आर-वैल्यू 1.2 और कोलकाता की आर-वैल्यू 0.56 है.

दिल्ली और चेन्नई में चिंताजनक हालात

आईआईटी मद्रास (IIT Madras) के गणित विभाग में सहायक प्रोफेसर डॉ. जयंत झा ने बताया कि मुंबई और कोलकाता की आर-वैल्यू दर्शाती है कि वहां महामारी का चरम समाप्त हो गया है, जबकि दिल्ली और चेन्नई में यह अब भी एक के करीब है.

AZAD SOCH :- E-PAPER

ਹੋਰ ਵਧੇਰੇ ਖ਼ਬਰਾਂ ਅਤੇ Update ਲਈ Facebook Page Like ਅਤੇ Twitter Follow




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *